जब Shatrughn Sinha को लेकर भिड़े Yash Chopra और B.R.Chopra

0
82

70 के दशक में शत्रुघ्न सिन्हा और मुमताज़ की दोस्ती इंडस्ट्री में काफी चर्चित हुआ करती थी .मुमताज़ उन दिनों काफी लोकप्रिय हीरोइन बन चुकी थी जबकि शत्रुघ्न सिन्हा के लिए वो संघर्ष भरा दौर था. ऐसे में एक स्ट्रगलर को लेकर मुमताज़ की दिलचस्पी कई लोगों के लिए हैरानी का सबब बनी हुई थी .मुमताज़ की सिफारिश पर शत्रुघ्न सिन्हा को कई फ़िल्में मिली जिनमें से एक टी एल वी प्रसाद की फिल्म ‘खिलौना’ भी थी. इस फिल्म में बिहारी बाबू के रोल ने शत्रुघ्न सिन्हा को फेमस कर दिया और उनकी चर्चा बड़े-बड़े बैनरों में भी होने लगी .मुमताज़ के कद्रदानों में उन दिनों यश चोपड़ा भी शामिल हुआ करते थे .दरअसल चोपड़ा मुमताज़ पर दिलो-जान से फ़िदा थे .इसलिए शत्रु और मुमताज़ की दोस्ती उन्हें बहुत अखरती थी. यश चोपड़ा की इस खुन्नस के कारण एक बार यश चोपड़ा का अपने बड़े भाई बी आर चोपड़ा से झगडा हो गया और इसकी वजह थे शत्रुघ्न सिन्हा .आइये जानते हैं कैसे ?

1969 में बी आर चोपड़ा ने जब फिल्म ‘इत्तेफाक’ के निर्माण की तैयारी कर रहे थे तो उन्होंने मुमताज़ की सिफारिश पर शत्रुघ्न सिन्हा को मिलने के लिए बुलाया .ये फिल्म एक नॉन कमर्शियल फिल्म थी जिसका हीरो एक तरह से विलेन ही था . बी आर चोपड़ा को इस फिल्म के लिए शत्रुघ्न सिन्हा जंच गए और उन्होंने सिन्हा का नाम फायनल कर दिया .डेट्स और पैसे की बात तय हो जाने के बाद शत्रुघ्न वहां से चले गए और अपनी तैयारी करने लगे .सीनियर चोपड़ा ने इस फिल्म के निर्देशन का भार छोटे भाई यश चोपड़ा को सौंपा था .जब उन्हें पता चला कि इस फिल्म के लिए शत्रुघ्न सिन्हा को फायनल किया गया है तो उन्होंने फिल्म का निर्देशन करने से ही इनकार कर दिया .दरअसल यश चोपड़ा और शत्रुघ्न सिन्हा के बीच मुमताज़ को लेकर काफी तनाव था. ऐसे में एक साथ काम करने का सवाल ही नहीं उठता था.

यश चोपड़ा के इस व्यवहार से बी आर चोपड़ा काफी नाराज हो गए और उन्होंने कहा कि चूंकि वो सिन्हा को जुबान दे चुके हैं तो पीछे हटने का सवाल ही नहीं उठता.बेहतर है इस फिल्म को ही बंद कर दिया जाए. शायद ऐसा हो भी जाता लेकिन इसी बीच राजेश खन्ना ने जब इस फिल्म में दिलचस्पी दिखाई तो यश चोपड़ा ने सीनियर चोपड़ा को मना लिया .खन्ना बड़े स्टार थे .भला उन्हें कौन मना कर सकता था. इस तरह इत्तेफाक फ्लोर पर जाने में कामयाब रही .खैर ..यश चोपड़ा और शत्रुघ्न सिन्हा की अदावत मुमताज़ की शादी के बाद ख़त्म हो गई 1979 में यश चोपड़ा और शत्रुघ्न सिन्हा ने 1979 में एक साथ फिल्म ‘काला पत्थर’ में काम किया .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here