जानिए ! क्यों Yash Chopra ने Amitabh Bachchan पर लगाया था फिल्म ‘Silsila’ को फ्लॉप करवाने का आरोप

0
260

अमिताभ बच्चन के करियर में यश चोपड़ा का कितना बड़ा योगदान है ये तो सब जानते हैं…चोपड़ा ने बच्चन के साथ दीवार,त्रिशूल,कभी-कभी और सिलसिला जैसी कई सुपर-डुपर हिट फिल्म बनाई जिसने बच्चन साहब को सुपर स्टार बनाने में काफी बड़ा रोल अदा किया .लेकिन कई मौके ऐसे भी आये जब यश चोपड़ा और बच्चन साहब के बीच मनमुटाव भी पैदा हुआ और दोनों ने एक-दूसरे के खिलाफ खुलकर बयानबाजी भी की. एक ऐसा ही मामला सामने आया 1981 में जब चोपड़ा ने बच्चन पर फिल्म ‘सिलसिला’ को बर्बाद करने का आरोप लगा दिया .क्या था मामला ? आइये जानते हैं ..

फिल्म इंडस्ट्री में लम्बे अरसे तक काम करने के बाद बच्चन साहब इतना तो समझ ही चुके थे कि कौन सी फ़िल्में चल सकती है और कौन सी नहीं .फिल्म ‘सिलसिला में काम करते समय बच्चन को ये ये आभास हो गया था कि ये फिल्म जरूरत से ज्यादा पोएटिक हो गई है .इसलिए शायद दर्शक इसे पसंद ना करें .बच्चन साहब इसी साल राकेश कुमार की फिल्म ‘याराना’ में भी काम कर रहे थे .उन्हें लगता था कि याराना में कामयाब होने के सारे फौर्मुले मौजूद हैं. इस यकीन के कारण उन्होंने याराना को ज्यादा तवज्जो देना शुरू कर दिया .बच्चन की कोशिश ये होने लगी कि याराना,सिलसिला से पहले रिलीज हो जाए .इसलिए वो सिलसिला की डबिंग को लटकाने लगे .बच्चन जब भी डबिंग के लिए आते कोई ना कोई बहाना बनाकर याराना कम्प्लीट करने निकल जाते .जल्द ही यश चोपड़ा बच्चन की चाल समझ गए और एक दिन इसी बात को लेकर दोनों के बीच ठन गई.

यश चोपड़ा ने अमिताभ बच्चन पर अनप्रोफेशनल होने का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर उनका रवैया ऐसा ही रहा तो वो इस फिल्म को रिलीज ही नहीं करेंगे .बात आगे बढ़ती देख बच्चन बैकफूट पर आ गए .उन्होंने यश चोपड़ा से रिक्वेस्ट की कि अगर वो सिलसिला को याराना के बाद रिलीज करते हैं ये उनपर निजी एहसान होगा .दरअसल किसी फिल्म की रिलीज से पहले अगर उसी स्टार की कोई फिल्म सफल हो जाए तो इससे उनकी आने वाली फिल्म को फायदा होता ही है .बच्चन ने जब ये फलसफा यश चोपड़ा को समझाया तो वो राजी हो गए .याराना सिलसिला से पहले रिलीज हुई और हिट हो गई लेकिन सिलसिला बाद में रिलीज होकर भी फ्लॉप हो गई .यश चोपड़ा ने इसका सारा दोष अमिताभ बच्चन के सर पर मढ़ते हुए कहा कि बच्चन ने जान-बूझ कर इस फिल्म को फ्लॉप करवाया .अगर उन्होंने उनकी बात नहीं मानी होती तो सिलसिला कामयाब होती .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here