जब मुमताज के कारण यश चोपड़ा की शादी टूटते-टूटते बची..!

0
202
बॉलीवुड में रोमांस और यश चोपड़ा एक-दूसरे के पूरक माने जाते हैं. यश चोपड़ा की फ़िल्में जितनी रोमांटिक होती थी खुद यश जी भी उतने ही रोमांटिक थे. इतने कि शादी के दिन भी वो अभिनेत्री मुमताज़ से इश्क फरमा रहे थे वो भी तब जब मुमताज़ ने शादी के लिए उन्हें इंकार कर दिया था.

यश चोपड़ा तो मुमताज के इस कदर दीवाने थे कि उन्होंने अपनी फिल्म ‘आदमी और इंसान’ में सायरा बानो के अलावा मुमताज को भी लिया. मुमताज को उन दिनों बी-ग्रेड हीरोइन माना जाता और कोई भी बड़ा हीरो उनके साथ काम करने को तैयार नहीं होता था. यश चोपड़ा की इस फिल्म ने मुमताज़ को ए-ग्रेड की हीरोइनों में ला खड़ा किया. सायरा बानो फिल्म में लीड रोल में थीं जबकि मुमताज साइल लीड में. लेकिन यश चोपड़ा ने मुमताज के लिए अपनी दीवानगी के चलते मुमताज के रोल को बढ़ा दिया और एक स्पेशल गाना भी उन्हें दिया, जबिक सायरा बानों उस फिल्म में कुछ खास नहीं कर पाईं. इस फिल्म के जरिए यश चोपड़ा ने मुमताज को साइड हीरोइन से मुख्यधारा की हीरोइन बना दिया था. इसके बाद तो मुमताज और यश चोपड़ा का प्यार और भी गहरा गया.

कहा जाता है कि दोनों शादी करने का भी मन बना चुके थे. दोनों उस वक्त सिंगल थे और ज्यादा से ज्यादा वक्त एक-दूसरे के साथ बिताते थे. इन दोनों के प्यार को देखते हुए यश चोपड़ा के बड़े भाई बी.आर.चोपड़ा रिश्ता लेकर मुमताज के घर भी गए लेकिन बात बन नहीं पाई. मुमताज का करियर उस वक्त बस रफ्तार पकड़ ही रहा था लेकिन वो और उनके घरवाले इस बात के पक्ष में नहीं थे कि मुमताज करियर छोड़कर घर संभाले. और इस तरह मुमताज और यश चोपड़ा का रिश्ता यहीं खत्म हो गया.

भले ही लोगों की नजरों में ये रिश्ता ख़त्म हो चुका था लेकिन दोनों अब भी एक दूसरे से प्यार करते थे. ये खबर यश चोपड़ा की होने वाली पत्नी पामेला चोपड़ा को भी पता थी. जब उन्होंने इस बारे में यश जी से पूछा तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया और शादी से पहले ही रिश्ते में तनाव पैदा हो गया. यश चोपड़ा के असिस्टेंड रमेश तलवार ने मामले को संभाला और पामेला को ये यकीन दिलाने में कामयाब रहे कि यश जी और मुमताज़ के बीच अब कोई संबंध नहीं है. हालांकि पामेला खुद मानती थी कि तलवार की इस बात में कोई दम नहीं है. फिर भी उन्होंने यश चोपड़ा से शादी के लिए हामी भर दी. इस शादी के बाद मुमताज़ को यश चोपड़ा के साथ अपने रिश्ते ख़त्म करने ही पड़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here