जब डिस्ट्रीब्यूटर ने अमिताभ बच्चन को फिल्म से बाहर निकलवाया

0
226
अमिताभ बच्चन आज भले ही सुपर स्टार हैं और सफलता की गारंटी माने जाते हैं, लेकिन इस मुकाम को हासिल करने के लिए उन्होंने रिजेक्शन के काफी कडवे घूंट भी पीये हैं. शुरुआत में उनके लंबे कद की वजह से कोई उन्हें काम देने को तैयार ही नहीं था. बड़ी मशक्कत के बाद उन्हें एक छोटी-सी फिल्म ‘दुनिया का मेला’ में काम करने का मौक़ा मिला. लेकिन जब डिस्ट्रीब्यूटर को पता चला कि इस फिल्म के हीरो अमिताभ बच्चन हैं तो उन्होंने आधी शूट हो चुकी फिल्म से उन्हें बाहर निकालने के लिए निर्माता को मजबूर कर दिया.

साल 1974 में निर्माता कुंदन कुमार ने सुनील दत्त की सिफारिश पर अमिताभ बच्चन को फिल्म ‘अपना पराया’ में लीड रोल दे दिया. इस फिल्म में रेखा उनकी हीरोइन थी. इस फिल्म के गाने शूट किये गए और लगभग आधी शूटिंग भी पूरी कर ली गयी. कुंदन कुमार जब फिल्म के डिस्ट्रीब्यूटर से मिले तो उन्होंने फिल्म में पैसे लगाने से इनकार कर दिया. अमिताभ नए थे और सेलेबल नहीं थे, इसलिए डिस्ट्रीब्यूटर उन्हें लेकर रिस्क उठाने को तैयार नहीं थे. डिस्ट्रीब्यूटर के दबाव में कुंदन कुमार ने अमिताभ बच्चन को फिल्म से बाहर कर उनकी जगह संजय खान को ले लिया और फिल्म का नाम बदल कर ‘दुनिया का मेला’ कर दिया.

अमिताभ बच्चन इस घटना से इतने shocked हो गए कि उन्होंने वापस कोलकाता जाने का निर्णय ले लिया. ऐसे समय में गुलज़ार ने उन्हें समझाया और हौसला रखने को कहा. बाद में जया भादुड़ी की सिफारिश पर प्रकाश मेहरा ने उन्हें फिल्म ‘ज़ंजीर’ में हीरो का रोल ऑफर किया. बाकी तो इतिहास ही हैं. अमिताभ बच्चन की इस आधी शूट की गयी फिल्म की रीलें आज भी जैकी श्रोफ के पास सुरक्षित है, जिसे उन्होंने निशानी के तौर पर निर्माता से खरीदा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here