जब रीना राय को कहा जाने लगा था जरुरत गर्ल ! bollywood aajkal

0
471

रीना रॉय हिंदी सिनेमा में उस धारा की हीरोइन है जिन्हें ज़िंदगी की जरूरतों ने हर वो काम करने पर मजबूर किया. परिवार की भूख मिटाने के लिए पहले उन्हें बार में नाचना पड़ा और जब उन्होंने फिल्मों का रुख किया तो उनके पहले डाइरेक्टर बी आर इशारा ने उनकी मजबूरियों का फायदा उठाते हुए उन्हें फिल्मों में लगभग नग्न ही कर दिया.

इशारा ने रीना रॉय को डैनी के साथ फिल्म ‘नयी दुनिया नए लोग से लांच करने का मन बनाया लेकिन किसी कारण ये फिल्म शुरू ही नहीं हो पाई. कुछ भी करने को तैयार रीना रॉय को इशारा इतनी जल्दी हाथ से जाने देने को तैयार नहीं थे. दरअसल Director B.R. Ishara फिल्म में एक सेमी-न्यूड सीन करना चाहते थे जो उस समय के हिसाब काफी सनसनीखेज मामला बन सकता था. जिसके लिए कोई एक्ट्रेस तैयार नहीं हुई लेकिन Reena Roy उस समय काम की तलाश में थी तो इस फिल्म और इस Role के लिए तैयार हो गई थीं. इशारा ने साल 1972 में फिल्म ‘जरूरत’ से उन्हें बॉलीवुड में लांच कर दिया. जिसमें रीना रॉय ने Intimate Scene दिए थे. फिल्म के एक रेप सीन में इशारा ने रीना रॉय को लगभग नग्न अवस्था में पेश कर दिया. इसके अलावा इस फिल्म में कई बोल्ड सीन भी दिए. इस दृश्यों की वजह से फिल्म चल गई और लोग रीना रॉय को जरूरत गर्ल कहकर बुलाने लगे.

इस फिल्म की कहानी Reena की Real Life से मिलती-जुलती थी. जिस तरह फिल्म में दिखाया गया कि एक लड़की गांव से शहर आती है जिसकी जरूरत नौकरी और दौलत होती है ऐसा ही उस समय रीना को असल जिंदगी में भी चाहिए था. बॉलीवुड में रीना का कोई गॉडफादर नहीं था, ऐसे में मजबूरी ने उन्हें डायरेक्टर के इशारे पर काम किया.

सुभाष घई की फिल्म ‘कालीचरण’ की धमाकेदार कामयाबी ने रीना को बॉलीवुड की नंबर 1 हीरोइन बना दिया. इस फिल्म से शुरू हुआ रीना और शत्रुघ्न सिन्हा का रोमांटिक सफर काफी दूर तक चलता रहा लेकिन उनकी पुरानी इमेज और पारिवारिक पृष्ठभूमि के कारण सिन्हा रीना रॉय से शादी की हिम्मत नहीं जुटा सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here