जब राजकुमार ने यश चोपड़ा को नौसिखिया बताते हुए काम करने से किया इंकार

0
139
राजकुमार बी.आर. चोपड़ा के सबसे पसंदीदा अभिनेताओं में से एक थे. चोपड़ा जब भी कोई फिल्म बनाने की प्लानिंग करते उनके दिमाग में सबसे पहला नाम राजकुमार का ही आता, लेकिन राजकुमार तो अपनी शर्तें पर काम करने वाले अभिनेता थे. उनकी हर जिद्द को पूरी करना निर्माता-निर्देशकों की मजबूरी होती थी. अगर कोई निर्माता इससे इंकार करता तो परेशानी में फंस जाता. राजकुमार ने बी.आर.चोपड़ा की फिल्म फकत इसलिए छोड़ दी क्योंकि चोपड़ा ने सेट पर रहने की उनकी जिद्द को नहीं माना.

बात साल 1959 की है. बी.आर.चोपड़ा ने यश चोपड़ा के निर्देशन में फिल्म ‘धूल का फूल ‘बनाने का ऐलान किया. इस फिल्म में लीड रोल में राजेंद्र कुमार और राजकुमार को साइन किया. यश चोपड़ा उन दिनों नए थे. इसलिए राजकुमार फिल्म में काम नहीं करना चाहते थे. वो इस शर्त पर राजी हुए कि फिल्म की शूटिंग के दौरान बी.आर.चोपड़ा को हमेशा सेट पर मौजूद रहना होगा, ताकि वो यश चोपड़ा को मदद कर सकें. चोपड़ा ने इस शर्त को मान भी लिया.

फिल्म की शूटिंग शुरू हो गयी. एक दिन चोपड़ा किसी काम में व्यस्त थे इसलिए सेट पर नहीं पहुंचे. राजकुमार ने जब इस बारे में दरयाफ्त की तो पता चला कि उन्हें आने में देर लगेगी.ये बात राजकुमार को चुभ गई और वो सेट छोड़कर चले गए. बाद में जब चोपड़ा सेट पर पहुंचे तो उन्हें इस बात से काफी गुस्सा आया कि राजकुमार सेट छोड़कर चले गए. उन्होंने यश चोपड़ा को राजकुमार को मनाने भेजा लेकिन राजकुमार नहीं माने और ना ही सेट पर वापस लौटे. राजकुमार की इस जिद्द के बाद उनकी जगह फिल्म में अशोक कुमार को ले लिया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here