शुरू होने से पहले ही ख़त्म होते-होते बचा राजेश खन्ना का करियर

0
149
फिल्म इंडस्ट्री में राजेश खन्ना को लेट लतीफ़ का खिताब मिला हुआ था. वो कभी समय पर सेट पर नहीं पहुंचते  थे. ऐसा नहीं है कि खन्ना को ये आदत स्टार बनने के बाद लगी हो. बल्कि शुरुआत से ही उनमें ये आदत मौजूद थी. खन्ना अपनी इस आदत को बदलना भी नहीं चाहते थे. इस बात को लेकर वो इतने रिजिड थे कि जब जी.पी.सिप्पी ने उन्हें पहली बार फिल्म ‘राज़’ में ब्रेक दिया, तो उनके सामने ये शर्त रखी की उन्हें सुबह 8 बजे सेट पर रिपोर्ट करनी होगी. तब खन्ना ने ये कहकर सिप्पी को shocked कर दिया कि भले ही वो उन्हें फिल्म से निकाल दें लेकिन वो 12 बजे से पहले सेट पर नहीं आएंगे.

इंडस्ट्री के बड़े फिल्ममेकर्स द्वारा आयोजित टैलेंट हंट प्रतियोगिता में अव्वल आने के बाद भी राजेश खन्ना को फिल्मों में ब्रेक नहीं मिला. पहला वादा निभाया निर्माता जी.पी.सिप्पी ने. जब रमेश सिप्पी ने फिल्म राज़ बनाने की प्लानिंग की तो सीनियर सिप्पी ने उन्हें फिल्म में राजेश खन्ना को ब्रेक देने के लिए कहा. सिप्पी ने खन्ना को फिल्म के लिए साइन कर लिया और इस तरह उन्हें बॉलीवुड में पहला ब्रेक मिला. उन दिनों सुबह 9 बजे की शिफ्ट हुआ करती थी, इसलिए राजेश खन्ना को सुबह 8 बजे सेट पर रिपोर्टिंग करने को कहा गया.

शूटिंग के पहले दिन सारे टेक्नीशियन समय से सेट पर पहुंच गए और खन्ना का इंतज़ार करने लगे लेकिन खन्ना का कोई अता-पता नहीं था. ठीक 12 बजे खन्ना सेट पर पहुंचे तो सीनियर टेक्नीशियन के बीच कानाफूसी होने लगी. उसी समय निर्माता जी.पी.सिप्पी भी सेट पर आ पहुंचे और अब तक शूटिंग शुरू ना होने का कारण पूछने लगे. उन्होंने बताया गया कि खन्ना अभी सेट पर पहुंचे हैं. नाराज सिप्पी ने खन्ना को बुलाकर पूछा -‘ये तुम्हारी पहली फिल्म है और अभी से आपके ये तेवर हैं तो आगे क्या करोगे ? खन्ना ने सिप्पी को टका सा जवाब देते हुए कहा -करियर के लिए मैं अपना लाइफस्टाइल नहीं बदल सकता. जिन्हें पसंद हो वो मेरे साथ काम करें या फिर किसी और को ले लें. सिप्पी को खन्ना का ये जवाब बुरा तो लगा लेकिन उन्होंने ‘सुधर जाएगा’ वाले अंदाज़ में इसे टाल दिया. लेकिन खन्ना की ये आदत कभी नहीं सुधरी और वो हमेशा अपनी ही शर्तों पर काम करते रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here