जब राजेश खन्ना ने ठुकरा दिया फिल्म ‘आराधना’ का ऑफर

0
165
1969 में आई शक्ति सामंत की फिल्म ‘आराधना’ राजेश खन्ना के फ़िल्मी करियर के लिए एक टर्निंग पॉइंट साबित हुई. इस फिल्म की जबरदस्त कामयाबी ने ना केवल उन्हें सुपरस्टार बना दिया, बल्कि उन्हें रोमांस का किंग भी साबित कर दिया. लेकिन क्या आप जानते है के राजेश खन्ना ने ये फिल्म रिजेक्ट कर दी थी…? बात दरअसल ये है कि आराधना से पहले राजेश खन्ना की फिल्मों ने कोई खास कमाल नहीं दिखा पा रही थी. इसलिए राजेश खन्ना रोमांटिक फिल्मों से दूर भागने लगे थे.

राजेश खन्ना वाले किरदार के लिए शक्ति सामंत को किसी नए चेहरे की तलाश कर रहे थे. बाद में उन्हें लगा कि क्यों ना राजेश खन्ना को ही इस फिल्म में ले लिया जाए. उन्होंने जब राजेश खन्ना को इस फिल्म की स्क्रिप्ट सुनाई तो उन्हें पसंद नहीं आई और वो टालमटोल करने लगे. राजेश खन्ना बेकरार थे, एक सुपरहिट फिल्म के लिए… जो इस फिल्म में उन्हें नज़र नहीं आ रहा था. इस फिल्म में हीरो इंटरवल से पहले ही मर जाता है, और दूसरा रोल इंटरवल से बहुत देर बाद आता है, ये फिल्म हीरोइन ओरिएंटेड फिल्म ज्यादा लग रही थी. इसलिए उन्होंने ये फिल्म करने से इंकार कर दिया. लेकिन शक्ति साहब को राजेश खन्ना में फ्लाइट लेफ्टनंन अरुण वर्मा की झलक दिख चुकी थी.

राजेश खन्ना ये फिल्म करना ही नहीं चाहते थे, जबकि शक्ति साहब हर कीमत पर इस फिल्म में खन्ना को देखना चाहते थे. बड़ी मशक्कत के बाद शक्ति दा खन्ना को मनाने में कामयाब रहे. शूटिंग के दौरान भी राजेश खन्ना को इस फिल्म से कोई उम्मीद नहीं थी. लेकिन जब फिल्म रिलीज़ हुई तो कामयाबी की ऐसी बुलंदियों पर पहुंची जिसकी कामना खुद शक्ति जी ने भी नहीं की थी. इस फिल्म ने नए-नए रिकॉर्ड बनाये. मद्रास के एक थिएटर में ये फिल्म 2 साल तक चली. और इसी फिल्म ने दिया बॉलीवुड को राजेश खन्ना के रूप में पहला सुपरस्टार… .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here