जब आधी रात शत्रुघ्न सिन्हा के घर के सामने शराब पीने बैठ गए राज कपूर

0
130
राज कपूर को लेकर फ़िल्मी दर्शकों के बीच कई तरह की राय है, लेकिन एक बात पर सभी एकमत हैं कि राज साहब निजी जीवन में एकदम मस्तमौला किस्म के इंसान थे. शराब के बेहद शौक़ीन रहे राज कपूर को जब भी तलब लगती वो ना तो समय देखते थे और ना ही जगह… जहां मन हुआ वहीं शुरू हो गए. उनकी इसी आदत के कारण एक बार शत्रुघ्न सिन्हा को उन्हें अपने घर के सामने आधी रात को शराब पिलानी पड़ी.

शत्रुघ्न सिन्हा का एक उसूल है कि वो अपने बंगले यानि ‘रामायण’ में कभी शराब का सेवन नहीं करते. एक बार राज कपूर उनसे मिलने उनके घर आए. संयोग से उन दिनों सिन्हा की मां भी पटना से अपने बेटे से मिलने आई हुई थी. इस मुलाक़ात के दौरान काफी समय बीत गया और दस बजते ही राज साहब को शराब की तलब सताने लगी. उन्होंने शत्रु से ग्लास सजाने को कहा. लेकिन मुश्किल ये थी कि शत्रु घर में शराब नहीं पीते थे. राज कपूर के लिए वो ये प्रोटोकॉल तोड़ भी देते शायद.., लेकिन दूसरी दिक्कत ये थी कि उनकी मां भी घर में मौजूद थी. हालात को देखते हुए खुद राज साहब ने ही उन्हें मना कर दिया और बातों में मशगूल हो गए.

बातचीत करते-करते रात के चार बज गए. अब राज कपूर के लिए अपने तलब को दबाना मुश्किल हो गया. उन्होंने शत्रु से कहा कि वो शराब पीना चाहते हैं. शत्रु अपने इस मेहमान को नाखुश नहीं करना चाहते थे. हल ये निकाला गया कि शत्रु ने अपने घर के सामने खड़ी वैन में राज कपूर का मयखाना सजा दिया. इस तरह राज कपूर सुबह होने तक पीते रहे और उसी वैन में सो गए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here