Rajesh Khanna (Part-16) : जब खन्ना को शादी की बधाई देने पहुंचे डिंपल के प्रेमी ऋषि कपूर

0
126
अंजू महेंद्रू से रिश्ता ख़त्म होने से पहले ही डिंपल कपाडिया की राजेश खन्ना की जिंदगी में एंट्री हो चुकी थी और वो एक-दो बार खन्ना के बंगले पर भी आ चुकी थी. उन दिनों डिंपल राज कपूर की फिल्म ‘बॉबी’ में काम कर रही थी और ऋषि कपूर के साथ उनके रोमांस के चर्चे भी थे. खन्ना-डिंपल की नजदीकियां बढ़ती रही और ऋषि-डिंपल के समीकरण बदलने लगे. एक दिन जुहू बीच पर टहलते हुए खन्ना ने डिंपल की उंगली पकड़ी और उसमें से ऋषि कपूर की दी हुई रिंग निकालकर पानी में फेंक दी और डिंपल से पूछा ‘क्या मुझसे शादी करोगी?’ डिंपल की तो जैसे मन की मुराद ही पूरी हो गयी. राजेश खन्ना और डिंपल की उम्र में काफी अंतर था, लेकिन 16 साल का प्यार इन सब चीजों की परवाह ही कहां करता है. जल्द ही दोनों ने सगाई कर ली और खन्ना एक फिल्म की शूटिंग के लिए कश्मीर रवाना हो गए.

27 मार्च, 1973 शादी का मुहूर्त निकला. शादी के दिन एक भव्य पार्टी का आयोजन किया गया जिसमें पूरी इंडस्ट्री मौजूद थी. मेहमानों की सूची में ऋषि कपूर का नाम भी शामिल था. ऋषि आए भी और भींगी आंखों से डिंपल को शादी की बधाई भी दी. ये वही डिंपल थी जिसके बारे में कहा जा रहा था कि जल्द ही कपूर खानदान को तीसरी बहु मिलनेवाली है, लेकिन पलक झपकते ही डिंपल का पता बदल गया. शादी के इस जश्न में सब मुस्कुरा रहे थे, सिर्फ दो आंखें बेबसी से ये नजारा देख रही थी. एक थी ऋषि की आंखें और दूसरी डिंपल की मां की आंखें… जिनके मुताबिक उनकी बेटी ने नादानी में अपने बाप के उम्र के व्यक्ति से शादी रचा ली है. इसी दिन एक और आंखों को रोना था..

ये आंखें थी अंजू महेंद्रू की. खन्ना की अंजू से क्या रंजिश थी कहना मुश्किल है. प्यार होता है तो ब्रेक भी होता ही है, लेकिन राजेश खन्ना तो जैसे अंजू को खून के आंसू रुलाने पर आमदा थे. शादी के बाद जब बारात खन्ना के बंगले आशीर्वाद की तरफ लौटी तो उन्होंने बरात को अंजू महेंद्रू के घर के सामने से निकलने को कहा. इतना ही नहीं जब बारात अंजू के घर के सामने पहुंची तो वहां जमकर पटाखे भी फोड़े गए. अंजू महेंद्रू के लिए ये रात ‘कहीं दीप जले कहीं दिल’ जैसी हो गई. आगे चलकर खन्ना को इन आंसुओं की भरपूर कीमत भी चुकानी पडी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here