जब शत्रुघ्न सिन्हा के अकड़ के कारण बीआर चोपड़ा ने उन्हें सेट से बाहर निकाला

0
176
शत्रुघ्न सिन्हा अपने पूरे करियर में अपनी लेटलतीफी के लिए काफी बदनाम रहे हैं. वो कभी सेट पर टाइम से नहीं आते थे. इस कारण ज्यादातर निर्माता उन्हें अपनी फिल्मों में लेने से कतराते थे. एक बार बीआर चोपड़ा ने उन्हें अपनी फिल्म के लिए साइन किया जो वक़्त के बड़े पाबंद माने जाते थे और उन्हें लेटलतीफी बिलकुल पसंद नहीं थी. शत्रुघ्न के करियर का ये शुरुआती दौर था इसलिए वो बीआर चोपड़ा जैसे बड़े निर्देशक की फ़िल्में ठुकराने का साहस नहीं कर सकते थे. इसलिए उन्होंने खुद की आदत बदलने का निश्चय किया.

बीआर चोपड़ा की इस फिल्म में पहले अमिताभ बच्चन को लिया गया था, जिन्होंने किसी कारणवश ये फिल्म छोड़ दी. बाद में उनकी जगह शत्रुघ्न सिन्हा को कास्ट किया गया.चोपड़ा साहब सिन्हा की लेटलतीफी से वाकिफ थे इसलिए उन्होंने कॉन्ट्रेक्ट में वक़्त की पाबंदी की शर्त पहले ही जोड़ दी थी. लेकिन दो चार दिन की शूटिंग के बाद आदत से मजबूर सिन्हा सेट पर लेट आने लगे. चोपड़ा को सिन्हा की ये आदत खटक रही थी इसलिए एक दिन जब सिन्हा सुबह की शिफ्ट में शाम तीन बजे पहुंचे तो चोपड़ा साहब से उनसे कैफियत तलब की. इस पर शत्रुघ्न का जवाब था कि अगर हीरो ही सारे रूल और रेगुलेशन फ़ॉलो करने लगे तो फिर हीरो होने का फायदा ही क्या..?

जाहिर है सिन्हा की इस अकड़ ने चोपड़ा साहब को बुरी तरह नाराज कर दिया. चोपड़ा साहब इतने नाराज हुए कि उन्होंने सिन्हा को तुरंत सेट से बाहर निकल जाने को कहा. शायद शत्रु ने इसकी उम्मीद नहीं की थी. उन्होंने चोपड़ा साहब को मनाने की काफी कोशिश की लेकिन वो नहीं माने और शत्रु को ये फिल्म छोडनी ही पड़ी. इस तरह अपनी अकड़ के कारण सिन्हा को एक बड़ी फिल्म से हाथ धोना पड़ा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here