विश्वजीत चटर्जी : हिंदी सिनेमा के सबसे हैंडसम हीरो

0
152
अभिनेता विश्वजीत की जिन्हें हिंदी फिल्मों का अब तक का सबसे हैंडसम अभिनेता माना जाता है .साथ ही इनके नाम किंग ऑफ रोमांस का खिताब भी दर्ज है. बता दें कि कोलकाता में पले-बढ़े विश्वजीत के अभिनय के सफर की शुरूआत बंगाली फिल्मों से हुई. ‘माया मृग’ और ‘दुई भाई’ जैसी सफल बंगाली फिल्मों में अभिनय के बाद विश्वजीत ने हिंदी फिल्मों का रूख किया. वे कोलकाता से मुंबई आए. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने बंगाली फिल्मों के इस सफल अभिनेता को सिर-आंखों पर बिठाया. परिणामस्वरूप बेहद कम वक्त में विश्वजीत की झोली हिंदी फिल्मों से भर गयी.

साल 1962 में विश्वजीत की पहली हिंदी फिल्म बीस साल बाद प्रदर्शित हुई जिसने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के नए सोपान बनाए. देखते-ही-देखते विश्वजीत हिंदी फिल्मों के तेजी से उभरते हुए अभिनेता बन गए. विश्वजीत के चाहने वालों ने उन्हें किंग ऑफ रोमांस की उपाधि दी. हैंडसम होने के कारण विश्वजीत सभी अभिनेत्रियों के चहेते थे. लेकिन एक बार विश्वजीत अभिनेत्री रेखा के कारण विवादों में फंस गए. बता दें कि फिल्म ‘अनजाना’ सफर की शूटिंग हो रही थी. जिसमें एक रोमांटिक गाने की शूटिंग के लिए रेखा सेट पर पहुंचीं. इस फिल्म में विश्वजीत और रेखा के बीच एक रोमांटिक गाना फिल्माया जाना था. जैसे ही डायरेक्टर ने एक्शन बोला.. रेखा के को-एक्टर विश्वजीत ने उन्हें होठों पर चूमना शुरू कर दिया.. जो कि 5 मिनट तक चला. कैमरा रोल करता रहा. वहीं इस तरह बिना बताए किस करने का रेखा ने विरोध तो किया, लेकिन कुछ नहीं कर सकीं. जब विश्वजीत ने उन्हें किस करना नहीं छोड़ा तो रेखा घबरा कर रोने लगी.

यूनिट के सदस्य इस सीन पर सीटियां मार रहे थे. सीन के बारे में रेखा को कोई जानकारी नहीं थी. बाद में एक्टर ने इसे डाइरेक्टर का आइडिया बताया और कहा कि डाइरेक्टर रेखा का ओरिजनल रिएक्शन लेना चाहते थे. किसिंग के पहले अनुभव ने शायद रेखा को बिंदास बना दिया. बाद में ऐसा दौर भी आया जब अभिनेता उनके साथ हॉट सीन देने से घबराने लगे. सिल्वर स्क्रीन के किंग ऑफ रोमांस कहे जाने वाले विश्वजीत का निजी जीवन कई उतार-चढ़ाव से गुजरा है. हिंदी फिल्मों में विश्वजीत का सफर बेहद नपा-तुला रहा. सफलता का शिखर तो वे नहीं छू पाए, पर वे दर्शकों के दुलारे अभिनेता जरूर बने रहे. उनके व्यक्तित्व का आकर्षण और उनकी आंखों की गहराई ने कई वर्षों तक दर्शकों के दिल के तारों को झंकृत किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here