जानिए ! क्यों Dharmendra को अपनी जेब से पैसे लगवाकर पूरी करवानी पड़ी J P Dutta की ये फिल्म

0
41

अमूमन धर्मेन्द्र को काफी गर्ममिजाज एक्टर माना जाता है .लेकिन गरम धरम के भीतर एक नरम दिल भी है जो अक्सर दूसरों के दुःख से दुखी हो जाता है और धर्मेन्द्र जरूरतमंदों की मदद करने से पीछे नहीं हटते.ऐसा ही एक वाकया हुआ 1985 में जब धर्मेन्द्र फिल्म ‘गुलामी’ में काम कर रहे थे .इस फिल्म के दौरान कुछ ऐसा वाकया हुआ कि धर्मेन्द्र को अपनी जेब से पैसे लगाकर इस फिल्म को पूरा करना पडा .आखिर क्यों ? आइये जानते हैं…

जे पी दत्ता की इस पहली फिल्म के निर्माता थे हबीब नाडियाडवाला .फिल्म की शूटिंग राजस्थान के जेसलमेर में चल रही थी. इसी बीच हबीब के पिता की मौत हो गई और वो आर्थिक रूप से बिलकुल टूट गए .फिल्म की शूटिंग रोक दी गई. हबीब ने दत्ता से कहा कि वो जल्द ही पैसों का बंदोबस्त कर भेज देंगे इसलिए यूनिट को वहीं रोक कर रखें .काफी इंतज़ार के बाद हबीब ने तीन लाख रूपये दत्ता को भेजे जो शूटिंग के लिए नाकाफी थे .इतने पैसों में शूटिंग नहीं की जा सकती थी .इसलिए शूटिंग रुकी रही .बाद में जब धर्मेन्द्र ने दत्ता से यूनिट को खाली बिठाए रखने की वजह पूछी तो दत्ता ने उन्हें सही बात बता दी. धर्मेन्द्र जानते थे कि फिल्म काफी अच्छी बन रही है और इसके कमर्शियल सक्सेस की पूरी संभावना है .इसलिए उन्होंने दत्ता से कहा कि वो शूटिंग जारी रखें बाकी पैसों को बंदोबस्त वो कर देंगे .फिल्म के बाकी कलाकार जिनमें मिथुन चक्रवर्ती ,नसीरुद्दीन शाह और रीना राय सहित सभी कलाकारों ने जब ये बात सूनी तो उन्होंने धर्मेन्द्र से वादा किया की वो सभी इस फिल्म में बिलकुल मुफ्त में काम करेंगे और ऐसा हुआ भी .सबने मुफ्त में ही काम किया . इस तरह धर्मेन्द्र ने 22 दिन की शूटिंग का खर्च खुद उठाकर फिल्म पूरी करवा दी. रिलीज होने के बाद फिल्म हिट रही और सभी कलाकारों को पेमेंट कर दिया गया. दत्ता धर्मेन्द्र का ये अहसान कभी भूले नहीं और इस फिल्म के बाद उन्होंने जितनी भी फ़िल्में बनाई जैसे-बंटवारा,हथियार ,क्षत्रिय सबमें धर्मेन्द्र को रिपीट किया .धर्मेन्द्र के बाद वो सनी देओल को अपनी फिल्म में लेते रहे.

यहाँ ये बात जानना दिलचस्प है कि धर्मेन्द्र और जेपी दत्ता के अच्छे रिश्तों के बावजूद सनी दत्ता से बेहद नफरत करते हैं और उन्होंने बोर्डर के बाद दत्ता के साथ कभी काम नहीं किया .आखिर ऐसा क्यों? ये हम आपको बताएँगे अगली स्टोरी में .तब तक आप देखते रहिये हमारा चैनल बॉलीवुड आजकल .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here