TOP 5 Unheard Facts of “SHAAN”:जानिए ! Dharmendra-Hema Malini के झगड़े का फायदा Big B को कैसे मिला

0
166

top 5 सीरिज में अज हम बात करेंगे फिल्म ‘शान’ की जिनका निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया था .शोले जहाँ सिप्पी के करियर की अबतक की सबसे कामयाब फिल्म है वहीं ‘शान सबसे बड़ी फ्लॉप लेकिन शान सिप्पी की अब तक की सबसे महंगी फिल्म भी है .बहरहाल आइये जानते हैं इस फिल्म से जुडी 5 अनसुनी बातें ..

शोले की जबरदस्त सफलता के बाद रमेश सिप्पी ने शान में भी लगभग सभी कलाकारों को रिपीट करने की योजना बनाई .इसमें में विलेन कुलभूषण खरबंदा और शत्रुघ्न सिन्हा अतिरिक्त एडिशन थे .मेन रोल में धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी और सेकेण्ड लीड में अमिताभ बच्चन और परवीन बॉबी को साइन किया गया था. फिल्म में संजीव कुमार एक अहम् रोल में थे .शोले में संजीव् कुमार के सामने फीके पड़े धर्मेन्द्र इस फिल्म में संजीव कुमार को नहीं देखना चाहते थे इसलिए उन्होंने खुद को इस फिल्म से अलग करने का फैसला किया .सिप्पी ने धर्मेन्द्र को संजीव कुमार का रोल ऑफर कर उन्हें मनाने की कोशिश की लेकिन वो नहीं माने और फिल्म ही छोड़ दी .हालाँकि बाद में हार्टअटैक के कारण संजीव कुमार भी इस फिल्म का हिस्सा नहीं रहे .
धर्मेन्द्र  के फिल्म छोड़ते ही हेमा मालिनी के सामने अजीब स्थिति पैदा हो गई .सिप्पी उनके फेवरेट डाइरेक्टर थे और हेमा ने सिप्पी को अपनी एक होमप्रोडक्शन फिल्म के लिए भी साइन कर रखा था .अगर वो धर्मेन्द्र के कारण सिप्पी की फिल्म छोडती है तो दोनों के बीच मनमुटाव हो सकता था .इसलिए उन्होंने धर्मेन्द्र के फिल्म छोड़ने के बाद भी जब फिल्म में बने रहना मंजूर किया तो धर्मेन्द्र बुरी तरह नाराज हो गए और इस बात को लेकर धर्मेन्द्र और हेमा-मालिनी के बीच काफी झगडा हुआ .बाद में सिप्पी ने हेमा को समझाया कि अगर धर्मेन्द्र चाहते हैं तो वो फिल्म छोड़ सकती है क्योंकि फिल्म में कोई ना कोई तो काम कर लेगा लेकिन इससे उनकी निजी ज़िन्दगी प्रभावित हो सकती है .हेमा ने सिप्पी की बात मानते हुए फिल्म छोड़ दी .बाद में उनकी जगह परवीन बॉबी ने ली .
शान अपनी भारी-भरकम स्टार कास्ट के अलावा उस समय एक और बात के चर्चा में आई .वो थी इस फिल्म के लिए फिल्मसिटी में लगाया शीशे का सेट जिसे बनवाने में उस समय 8 लाख का खर्च आया था .इन दिनों इतनी रकम में कई फ़िल्में बन सकती थी .8 लाख कोई मामूली रकम नहीं थी बाद में इस सेट को तोड़ दिया गया .ये खबर मीडिया की सुर्ख़ियों में रही.
फिल्म के में विलेन शाकाल के लिए पहले अभिनेता मजहर खान को साइन किया गया .बाद में सिप्पी ने महसूस किया कि मजहर इस रोल में फिट नहीं हैं .उनकी जगह कुलभूषण खरबंदा को साइन किया गया .खरबंदा ने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से शाकाल के रोल को यादगार बना दिया. आज भी जब बॉलीवुड के विलेन्स की बात होती है तब शाकाल का नाम जरूर आता है.
फिल्म के हिट गाने ‘प्यार करने वाले प्यार करते हैं ‘की शूटिंग के दौरान परवीन बॉबी को जबरदस्त हार्टअटैक आया था जिसके कारण शूटिंग रोक देनी पडी .दो महीने बाद जब परवीन अमेरिका से इलाज करवा कर लौटी तब जाकर इस गाने को फिर से फिल्माया गया .
भारीभरकम स्टारकास्ट ,पोपुलर गाने ,शानदार सेट और यादगार विलेन की मौजूदगी के बावजूद शान बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई .इस फिल्म के निर्माण में 6 करोड़ खर्च आया था लेकिन फिल्म की कुल कमाई रही 3.25 करोड़ .जाहिर है ये इंडस्ट्री के लिए काफी बड़ा झटका रहा. खैर..आज शान को बॉलीवुड की क्लासिक फिल्मों में शामिल किया जाता है ,.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here