TOP 5 Unheard Facts of QURBANI:जानिए ! Amitabh Bachchan ने क्यों ठुकराया Feroz Khan का ऑफर

0
168

1980 में रिलीज हुई फिरोज खान की फिल्म ‘कुर्बानी’ अपने जमाने की सुपर-डुपर हिट फिल्म थी .इस फिल्म ने कमाई के मामले में एक नया रिकॉर्ड कायम किया था. ये फिल्म आज भी दर्शकों की पसंद बनी हुई है. तो आइये top 5 सीरिज में जानते हैं इस फिल्म से जुड़ी 5 ऐसी बातें जो शायद ही आपने पहले कभी सुनी हो …

क़ुरबानी में फिरोज खान के साथ विनोद खन्ना ने लीड रोल निभाया था. लेकिन आपको ये जानकार हैरत होगी कि विनोद खन्ना का रोल फिरोज खान ने पहले अमिताभ बच्चन को ऑफर किया था. अमिताभ को रोल पसंद भी था लेकिन इस फिल्म में काम करने के लिए अमिताभ बच्चन ने जो रकम माँगी वो फिरोज खान को रास नहीं आई इसलिए बात बनी नहीं .बाद में उनकी जगह विनोद खन्ना ने ले ली जिन्हें उन दिनों इंडस्ट्री में अमिताभ के बाद नंबर दो स्टार माना जाता था.

=====================
80 के दशक में फिल्मों में अभिनेत्रियों का बिकनी में नज़र आना काफी बड़ी बात मानी जाती थी .ऐसे में जब फिरोज खान ने जीनत को स्विमिंग पूल से निकलते हुए बिकनी वाला सीन फिल्माया तो फिल्म विवादों में फंस गई.सेंसर बोर्ड ने फिल्म को A सर्टिफिकेट जारी कर दिया जिससे नाराज फिरोज खान और सेंसर बोर्ड में ठन गई .सेंसर इस सीन को फिल्म से हटाने की जिद्द पर अड़ा था जबकि फिरोज खान इसके लिए तैयार नहीं थे और U सर्टिफिकेट की मांग कर रहे थे.बात बनती ना देख फिरोज खान सीधे इंदिरा गांधी के पास पहुँच गए .फिरोज और संजय गांधी के नजदीकी रिश्ते के कारण इंदिरा गांधी ने मामले में हस्तक्षेप किया और इस तरह “कुर्बानी को सेंसर बोर्ड ने U सर्टिफिकेट जारी कर दिया.कुर्बानी के हिट होने में जीनत अमान के बिंदास और हॉट अंदाज़ का भी काफी योगदान था.


================================

एक दिन शक्ति कपूर कार ड्राइव कर कहीं जा रहे थे, तभी उनकी टक्कर एक मर्सडीज से हो गई। वह गाड़ी बॉलीवुड एक्टर फिरोज खान की थी। इस टक्कर से बौखलाए फिरोज खान जब शक्ति को सबक सिखाने गाडी से उतरे तो उनका ख्याल था की अपनी इस हरकत के कारण शक्ति शर्मिन्दा होंगे लेकिन वो ये देख कर अवाक रह गए की शर्मिन्दा होने के बजाय उनसे बहस पर उतारू हो गए .शक्ति ने शराब पी रखी थी .फीरोज खान को ऐसा लगा की शायद नशे की झोंक में शक्ति उन्हें पहचानते नहीं है इसलिए .फिरोज खान ने उनसे कुछ नहीं कहा और अपने रास्ते चले गए . दुसरे दिन फिरोज खान के ऑफिस से जब फोन आया तब शक्ति उनसे मिलने पहुंचे .इस बार चौंकने की बारी शक्ति कपूर की थी .नाराज होने के बजाय फिरोज खान ने उन्हें फिल्म ‘कुर्बानी’ का कॉन्ट्रेक्ट लेटर पकड़ा दिया . फिरोज खान ने शक्ति को फिल्म में विलेन के रोल के लिए साइन किया था .

===============================
‘कुर्बानी’ के निर्माण के दौरान जीनत अमान अक्सर सेट पर लेट से आती थी. एक दिन नाराज फ़िरोज़ खान ने उन्हें पूरी यूनिट की एक दिन की फीस चुकाने का दंड सुना दिया। ज़ीनत को पहले लगा कि फ़िरोज़ खान मजाक कर रहे हैं लेकिन जब गुस्से में लाल फ़िरोज़ खान ने अपनी बात दोहराई तो ज़ीनत को मामले की गंभीरता का एहसास हुआ। हालांकि यूनिट के कुछ लोगों ने बीच बचाव की कोशिश भी की लेकिन फ़िरोज़ खान अपनी बात से टस से मस नहीं हुए। आखिरकार ज़ीनत अमान को फाइन भरना ही पड़ा।

======================
80 के दशक में मर्सिडीज बेंज कार भारत में मुश्किल से ही दिखती थी. ये कार काफी महंगी होती थी जिसे खरीद पाना सबके वश की बात नहीं थी. लेकिन इस फिल्म में फिरोज खान ने अपनी नई मर्सिडीज कार को एक्शन सीन में इस्तेमाल किया और उसके कई टुकड़े करवा दिए .ये उन दिनों मीडिया की हाईलाईट बन गई .एक करोड़ की कार का सत्यानाश कर फिरोज खान ने ये साबित कर दिया कि अपनी पसंद के आगे वो पैसों की फिक्र बिलकुल नहीं करते .ये तो गनीमत रही की फिल्म हिट हो गई वरना फिरोज खान फिल्म से इस कार की कीमत भी नहीं निकाल पाते .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here