ये हैं बॉलीवुड की 700 करोड़ी फिल्में

0
131
बॉलीवुड में बड़े सितारों की फिल्में पहले हफ्ते ही 100 करोड़ी क्लब में शामिल हो जाती हैं. लेकिन जल्द ही इन फिल्मों का खुमार बॉक्स ऑफिस पर उतरने लगता है और 200 से 300 करोड़ तक जाने में इन फिल्मों का दम निकलने लगता है. हॉलीवुड की फिल्मों को सौ करोड़ का आंकड़ा पार करने में ज्यादा समय नहीं लगता. यहां तक कि साउथ इंडस्ट्री भी कमाई के मामले में बॉलीवुड से आगे है. लेकिन बॉलीवुड में अब तक चार फ़िल्में ऐसी बन चुकी है जिसने 500 करोड़ का आंकड़ा पार किया है.

ट्रेड एनालिस्ट रमेश बाला ने उन 4 भारतीय फिल्मों का नाम बताया है, जिन्होंने अब तक 700 करोड़ रु. से ज्यादा का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया है. चौंकाने वाली बात यह है कि लिस्ट में 3 फिल्में आमिर खान की हैं. जबकि शाहरुख और सलमान खान की फिल्में लिस्ट से बाहर हैं.

आंकड़ों के मुताबिक, दंगल, बाहुबली 2, पीके और सीक्रेट सुपरस्टार ये वो 4 भारतीय फिल्में हैं, जिनकी वर्ल्डवाइड कमाई 700 करोड़ पार है. लिस्ट में आमिर खान की तीन और साउथ सुपरस्टार प्रभास की 1 फिल्म शामिल है. 700 करोड़ के क्लब में शामिल फिल्मों में ताजा एंट्री ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ की हुई है, जिसने इन दिनों चीनी बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया है.

19 जनवरी को चीन में रिलीज हुई फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ ने अब तक 558 करोड़ का रिकॉर्डतोड़ बिजनेस चीन से कर डाला है. बता दें कि, आमिर स्टारर ‘दंगल’ 2000 करोड़ रु. से ज्यादा कमा चुकी है जबकि, ‘पीके’ ने 800 करोड़ से अधिक का वर्ल्डवाइड बिजनेस किया है. चाइना में हिंदी फिल्मों के बढ़ते क्रेज को भुनाने की कोशिश कई और सितारों ने भी की लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिल पाई.

यहां ये जानना दिलचस्प होगा की राज कपूर और मिथुन चक्रवर्ती की फ़िल्में भारत से ज्यादा रूस में कमाई का रिकॉर्ड बना चुकी है. राज कपूर की ‘आवारा’ रूस में काफी लोकप्रिय हुई थी और इसके गाने लोगों की जुबान पर होते थे. मिथुन की फ़िल्में ‘डिस्को डांसर’ जिस दिन रूस में रिलीज हुई उस दिन स्कूल कॉलेजों में छुट्टी हो गई क्योंकि युवा क्लास छोड़ थियेटरों पर टूट पड़े थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here