जानिए ! कितने पढ़े-लिखे हैं बॉलीवुड सितारे, कोई अंगूठा छाप तो कोई दसवीं फेल है..!

0
322
हिन्दुस्तान में मामूली क्लर्क बनने के लिए भी अच्छी एजुकेशन की जरूरत पड़ती ही हैं लेकिन बॉलीवुड ऐसी जगह है जहा अंगूठाछाप भी स्टार बन सकता है. यहां कई कलाकार तो ऐसे भी हुए जिनमें कुछ कॉलेज नहीं गए तो कुछ ने बीच में ही अपनी कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी, इसके बावजूद वे आज अपने करियर में बहुत सफल हैं. जानिए ऐसे ही बॉलीवुड के कलाकारों के एजेकुशन के बारे में..

सलमान खान स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद एलफिंस्टन कॉलेज में दाखिल हुए, लेकिन दूसरे साल ही कॉलेज ड्रॉप आउट हो गए. रणबीर कपूर ने हाई स्कूल से आगे की पढ़ाई नहीं की है, इनकी रूचि पढ़ने में ज्यादा नहीं थी. अक्षय कुमार ने स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद मुंबई के गुरु नानक खालसा कॉलेज में उच्च शिक्षा के लिए दाखिला लिया, लेकिन वे कॉलेज का पहला साल भी कंप्लीट नहीं कर पाए और बीच में ही मार्सल आर्ट सीखने हांगकांग चले गए. आमिर खान ने नारसी मोंजी कॉलेज से बारहवीं तक पढ़ाई की है. इसके आगे उन्होंने पढ़ाई नहीं की है. प्रतीक बब्बर ने ऐवीएम स्कूल से हाई स्कूल तक पढ़ाई की है. इसके आगे उन्होंने भी पढ़ाई नहीं की है.

अभिनेत्रियों की बात करें तो इनमें अमीषा पटेल और प्रिटी जिंटा हायली एजुकेटेड एक्ट्रेस हैं, बाकी सब कॉलेज से ड्राप आउट ही हैं . कई तो ऐसी भी हैं जिन्होंने कॉलेज का मुंह ही नहीं देखा…

श्रीदेवी ने फिल्मों में बतौर बाल कलाकार प्रवेश किया था और बचपन से ही फिल्मों में व्यस्त रही इसलिए कहा जाता है कि वे बहुत कम पढ़ी लिखी हैं. ममता कुलकर्णी के बारे में तो कहा जाता था कि वो पांचवीं तक ही पढी-लिखी थी. कम पढी-लिखी होने के कारण अक्सर वो मजाक का पात्र बन जाती थी..करिश्मा कपूर ने फ़िल्मी करियर के लिए बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी. इन्होंने छठी क्लास तक की पढ़ाई की है. प्रियंका ने क्रिमिनल साइकोलॉजी की पढ़ाई करने के लिए मुंबई के जय हिन्द कॉलेज में एडमिशन लिया था, लेकिन ये अपनी ग्रेजुएशन कभी पूरा नहीं कर पाई. इनकी हाई स्कूल की पढ़ाई भी अलग-अलग जगह से हुई थी. कैटरीना कैफ बहुत कम उम्र से ही मॉडलिंग के लिए एक जगह से दूसरे जगह जाती रहती थीं, जिस कारण से उन्हें पढ़ाई के लिए समय नहीं मिला. इसलिए इन्होंने दसवीं तक ही पढ़ाई की है.

ऐश्वर्या राय भी कॉलेज ड्रॉप आउट है. इन्होंने जय हिन्द कॉलेज में एडमिशन लिया था, लेकिन मॉडलिंग करियर के लिए इन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी. करीना कपूर ने दो साल तक मीठी बाई कॉलेज से कॉमर्स की पढ़ाई की और इसके बाद अचानक से इन्होंने गवर्मेंट कॉलेज ऑफ़ लॉ में एडमिशन ले लिया,  लेकिन पहले साल ही कॉलेज छोड़कर इन्होंने बॉलीवुड का रुख कर लिया. दीपिका पादुकोण ने हाई स्कूल की पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद पहले मॉउंट कार्मेल कॉलेज में फिर इगनू (IGNOU) में एडमिशन लिया, लेकिन वे कहीं से भी अपना बैचलर्स कंप्लीट नहीं कर पायीं. काजोल सेंट जोसफ कान्वेंट बोर्डिंग स्कूल, पंचगनी से हाई स्कॉल की पढ़ाई कर रही थीं, और इसी दौरान वे राहुक रावल की फ़िल्म ‘बेखुदी’ में बतौर हीरोइन काम करने लगीं. बाद में इन्होंने फ़िल्म को अपना फुल-टाइम करियर बना लिया और हाई स्कूल की पढ़ाई भी बीच में ही छोड़ दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here