श्री देवी का हुआ पोस्टमार्टम,दुबई पुलिस ने बोनी कपूर को सौंपी डेड बॉडी

54 साल की उम्र में श्रीदेवी का निधन, कल हो सकता है अंतिम संस्कार

0
539

दुबई से श्रीदेवी की डेड बॉडी की पहली फोटो सामने आ गई है, जो पोस्टमार्टम के दौरान क्लिक की गई है। गौरतलब है कि शनिवार रात हार्ट अटैक से दुबई में श्रीदेवी का निधन हो गया है। वे ५४ की थी और दुबई अपने भांजे की शादी अटेंड करने पहुंची थीं। बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी का शनिवार देर रात दुबई में हार्ट अटैक से निधन हो गया. श्रीदेवी अपने भांजे की शादी में शरीक होने दुबई से 120 किलोमीटर दूर रास अल खैमा गईं थी. श्रीदेवी के असमय निधन से पूरा देश सदमे में है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित बड़ी बड़ी हस्तियों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. जिस वक्त उनका निधन हुआ उनके पति बोनी कपूर और बेटी खुशी कपूर उनके साथ थे.

 

दुबई से मुंबई लाया जा रहा है शव

उनके शव को भारत लाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. यूएई के कानून के मुताबिक पहले उनका पोस्टमार्टम किया जाएगा और जांच के बाद ही शव परिवार को सौंपा जाएगा. श्रीदेवी का पार्थिव शरीर दुबई पुलिस के पास है. सोनापुर में शव पर लेप लगाने का काम होगा. इसके बाद शव को ताबुत में रखर चार्टर प्लेन में मुंबई लाया जाएगा. रात 11 बजे तक शव के मुंबई पहुंचने की संभावना है.

बेटी जाहन्वी भी दुबई गईं

जैसे ही श्रीदेवी की मौत की खबर आई, कोई भी यकीन करने को तैयार नहीं था, उस वक़्त एबीपी न्यूज ने बोनी कपूर के छोटे भाई संजय कपूर से बात की जिन्होंने इस खबर की पुष्टि की. संजय कपूर ने बताया कि वो भी शादी में गए थे और वहां वापस लौट आए थे, अब लो वापस दुबई जा रहे हैं. उनके साथ श्रीदेवी की बड़ी बेटी जाहन्वी कपूर भी जा रही हैं. संजय कपूर ने दुबई में खलीज टाइम्स से बताया कि श्रीदेवी को होटल के कमरे में दिल का दौरा पड़ा और उन्हें पहले से दिल की बीमारी नहीं थी.

कल हो सकता है अंतिम संस्कार

फिल्म समीक्षक प्रदीप सरदाना ने श्रीदेवी के रिश्तेदार संदीप मारवाह के हवाले से एबीपी न्यूज़ को बताया कि श्रीदेवी का अंतिम संस्कार कल हो सकता है. पहले खबर थी कि आज ही अंतिम संस्कार होगा. संदीप मारवाह ने बताया कि परिवार के बाकी लोग शादी में शामिल होकर वापस आ गए थे लेकिन श्रीदेवी शॉपिंग के लिए रुक गईं थीं.

श्रीदेवी के निधन पर बॉलीवुड में शोक

श्रीदेवी के निधन की खबर सुनते बॉलीवुड समेत पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई. बॉलीवुड समेत अन्य क्षेत्रों की दिग्गज हस्तियों ने उनके निधन पर शोक जताया है. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ”जानी मानी अभिनेत्री श्रीदेवी का अचानक निधन. अपने लंबे करियर में उन्होंने कई यादगार रोल किए. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं, भगवान उनकी आत्मी को शांति दे.”

 

फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र ने कहा, ”मैंने अजीब से माहौल से गुजर  रहा हूं, मैं सोच कर दुखी हूं कि इतनी जल्दी ये कैसे हो गया. वो मेरी हीरोइन रहीं, वो शूटिंग में हमारे लिए खाना भी लातीं थीं. अभी कुछ भी याद करने का मन नहीं कर रहा है, हमें सिर्फ उनके परिवार को ताकत देनी चाहिए.”

एक नजर श्रीदेवी से सफर पर

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को हुआ था. इस अभिनेत्री ने सिर्फ हिंदी ही नहीं बल्कि तमिल, तेलुगू, मलयाली और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया था. 1975 में आई फिल्म जूली से श्रीदेवी ने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर एक्टिंग में डेब्यू किया था.

श्रीदेवी की पहचान बॉलीवुड की पहली महिला सुपर स्टार के तौर की जाती रही है. अपने फिल्म करियर की ऊंचाइयों के दौरान लाखों दिलों की धड़कन रही हैं. उन्होंने अपनी खूबसूरती और अपने अभिनय से अपनी अलग पहचान बनाई. बचपन में ही अपना फिल्मी सफर शुरू करने वाली श्रीदेवी ने 12 साल की उम्र में ही बॉलीवुड में बतौर बाल कलाकार कदम रखा. तेलगू, मलयालम, कन्नड़ फिल्मों में काम करने के बाद 1978 में पहली बार लीड हीरोइन के तौर पर बॉलीवुड में अपना ऐसा जलवा बिखेरा की पूरे सिने प्रेमियों को अपनी दीवानी बना लिया.

‘हिम्मतवाला’ फिल्म से मिली पॉपुलैरिटी

उनकी पहली फिल्म ‘मून्द्र्हु मुदिछु’ तमिल में थी. श्रीदेवी का बॉलीवुड में डेब्यू 1978 में फिल्म ‘सोलहवाँ सावन’ से हुआ. लेकिन उन्हें फेम फिल्म 1983 में रिलीज हुई फिल्म ‘हिम्मतवाला’ से मिला. 1983 में आई उनकी फिल्म ‘मवाली’ ने बॉक्स ऑफिस पर ऐसा तहलका मचाया कि हरेक जुबान पर श्रीदेवी का जादू सिर चढ़कर बोलने लगा. ‘नया कदम’ (1984), ‘मकसद’ (1984), ‘मास्टर जी’ (1985), ‘नजराना’ (1987) में उन्होंने अभिनय के अलग-अलग रंग बिखेर. 1987 में आई उनकी फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ ने महलों से लेकर झोपड़ियों तक उनकी पहचान को गहरा कर दिया. ‘सदमा’, ‘नागिन’, ‘निगाहें’, ‘चालबाज़’, ‘लम्हें, ‘खुदा गवाह’ और ‘जुदाई’ उनकी कुछ सुपरहिट फिल्में हैं. 2013 में श्रीदेवी को पद्म श्री का पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

शादी के बाद फिल्मों से दूर हुईं, ‘इंग्लिश विंग्लिश’ से किया कमबैक

श्रीदेवी ने 1996 में अपनी उम्र से लगभग 8 साल बड़े फिल्म निर्माता बोनी कपूर से शादी कर सबको चौंका दिया था. इनकी दो बेटियां भी हैं- जाह्न्वी और खुशी कपूर. फिलहाल इनकी बड़ी बेटी पूरी तरह से बॉलीवुड में आने को तैयार है. शादी के बाद श्रीदेवी ने फिल्मी दुनिया से अपनी दूरी बना ली लेकिन इस दौरान वह कई टीवी शो में नजर आईं.

श्रीदेवी ने साल 2012 में गौरी शिंदे की फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ से रूपहले परदे पर अपनी वापसी की. हिंदी सिनेमा से कई वर्षो तक दूर रहने के बाद भी फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ में उन्होंने बेहतरीन अभिनय से आलोचकों और दर्शकों को चौंका दिया था. इसके बाद पिछले साल उनकी फिल्म मॉम रिलीज हुई. इसमें उन्होंने मां की भूमिका निभाई जिसे काफी पसंद किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here