सोनाली बेंद्रे ही नहीं ये सितारे भी हो चुके हैं कैंसर का शिकार

0
125
90 के दशक की फेमस एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे इन दिनों न्यूयॉर्क में हाई ग्रेड कैंसर का इलाज करवा रही हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि किसी सेलिब्रिटी को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हुई हो. फर्क बस इतना है किसी ने इस खतरनाक बीमारी से जिंदगी की जंग जीत ली तो किसी ने इसके सामने घुटने टेक दिए… चलिए आपको ऐसे सेलिब्रिटी के नाम बताते हैं जो इस बीमारी का शिकार हो चुके हैं…

इन दिनों बॉलीवुड एक्टर इरफान खान भी कैंसर से जूझ रहे हैं, जिसके इलाज के लिए वह लंदन गए हुए हैं. इरफान ने ट्विटर पर अपनी बीमारी का खुलासा करते हुए बताया था कि वह न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित हैं.
नवंबर 2012 में मनीषा कोइराला को पता चला था कि वह कैंसर से पीड़ित हैं. 42 साल की उम्र में ओवरी कैंसर से घिरा होने का पता चलते ही मनीषा ने न्यूयॉर्क में अपना इलाज शुरू करवाया. वह न्यूयार्क में कीमोथेरेपी भी करा रही थीं. उन्होंने कीमोथेरेपी के बाद बिना बाल वाली अपनी फोटो को भी शेयर किया था. साल 2014 तक उन्होंने इस बीमारी से पूरी तरह छुटकारा पा लिया.

साल 2004 में बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक अनुराग बासु को ब्लड कैंसर हो गया था. अनुराग को तो डॉक्टर ने सिर्फ दो महीने का वक्त भी बता दिया था. इसके बावजूद उन्हेांने अपने जज्बे से न सिर्फ इस बीमारी को हराया बल्कि उसी दौरान अपनी फिल्म ‘तुम सा नहीं देखा’ का हॉस्पिटल से निर्देशन भी किया. 3 साल तक कीमोथेरेपी के बाद कैंसर को हराकर बॉलीवुड में वापस लौटे.
60 और 70 के दशक में दर्शकों के दिल पर राज करनेवाली अभिनेत्री मुमताज भी कैंसर का शिकार हो चुकी हैं. 54 वर्षीय मुमताज को ब्रेस्ट कैंसर हो गया था, जिसके बारे में उन्हें काफी देर से पता चला. कीमोथेरेपी की वजह से मुमताज की हालत और भी खराब हो गई थी. उनके सारे बाल के अलावा उनकी पलकों और यहां तक की भौहों के बाल भी झड़ गए थे. ऐसी हालत में मुमताज को घर से निकलने में भी डर लगता था. लेकिन उन्होंने भी इलाज करवा कर जिंदगी में वापसी कर ली.

हिंदी फिल्मों में काम कर चुकीं कनाडियन एक्ट्रेस लीजा रे भी साल 2009 में कैंसर से पीड़ित हो गई थीं. लीजा को मल्टिबल मायलोमा था. यह व्हाइट ब्लड सेल्स की एक बीमारी है जिसमें बचने के चांस काफी कम होते हैं. लेकिन लीजा की हिम्मत के आगे इस बीमारी को भी घुटने टेकने पड़े.
भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार ऑलराउंडर, ‘सिक्सर किंग’ युवराज सिंह भी कैंसर से पीड़ित हो चुके हैं. साल 2011 के क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान ही युवराज की तबीयत बिगड़ने लगी थी. उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी. चेक-अप कराने पर पता चला कि उन्हें फेफड़ों में कैंसर है. एक साल तक अमेरिका में उनका इलाज चला और 2012 में वह दोबारा क्रिकेट के मैदान में लौट आए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here