जब संजय दत्त ने पिता सुनील दत्त को घोषित कर दिया दुश्मन न. 1

0
329

बॉलीवुड में सुनील दत्त की छवि एक इमानदार और सभ्य इंसान की है .लेकिन इस इमेज के बावजूद निजी ज़िन्दगी में उन्हें काफी मुसीबतों का सामना करना पडा. दत्त साहब ने जिस दिलेरी के साथ इन मुश्किलों का सामना किया वो वाकई उन्हें निजी ज़िन्दगी में भी हीरो साबित करने के लिए काफी है .पत्नी नर्गिस की आकस्मिक मौत ने बाद दत्त साहब को हिलाकर रख दिया था लेकिन उससे भी बड़ा पहाड़ उनपर तब टूटा बेटे संजय दत्त ने उन्हें अपना सबसे बड़ा दुश्मन घोषित कर दिया .

संजय दत्त को बॉलीवुड में ब्रेक देने के लिए सुनील दत्त ने ‘रॉकी’ का निर्माण किया .इस फिल्म को मिला जुला रेस्पोंस मिला.इस आंशिक सफलता से संजय दत्त का दिमाग सातवें आसमान पर पहुंच गया .ड्रग्स तो वो पहले से ही ले रहे थे .अब बुरी तरह शराब भी पीने लगे .उनकी इन आदतों की जानकारी होने के बावजूद फिल्मेकर्स सुनील दत्त के रेपुटेशन और संबंधों की खातिर उन्हें अपनी फिल्मों में ले रहे थे. लेकिन संजय शूटिंग के दौरान अचानक गायब हो जाते .या फिर खुद को कमरे में पूरी तरह बंद कर लेते और ड्रग्स का हैवी डोज़ लेकर सोते रहते .इसकी वजह से फिल्ममेकर्स को काफी नुक्सान उठाना पड़ रहा था. 1982 में संजय दत्त की फिल्म ‘विधाता’ रिलीज हुई और हिट रही .इस फिल्म के बाद संजय दत्त के पीछे निर्माता-निर्देशकों की लाइन लग गयी .

संजय दत्त ने इस बीच दर्जनों फिल्में साइन कर ली .उनकी ड्रग्स की आदत बद से बदतर हो चुकी थी .वो शूटिंग के दौरान निर्माताओं से ड्रग्स की डिमांड करते .ड्रग्स मिलते ही वो शूटिंग कैंसल कर गायब हो जाते .उनकी ये आदत जब हद से ज्यादा बढ़ गई तो लोगों ने सुनील दत्त को ही निशाने पर लेना शुरू कर दिया .बेटे की इन हरकतों के कारण सुनील दत्त इंडस्ट्री में पूरी तरह बदनाम हो गए .दत्त साहब को जब ये लगा कि संजय के इन कारनामों से उनका करियर ही तबाह हो जाएगा तो उन्होंने निर्माताओं से गुजारिश करनी शुरू कर दी कि वो उनके बेटे को अपनी फिल्मों में ना लें .दत्त साहब की इस गुजारिश पर कई लोगों ने अपने हाथ वापस खींच लिए और संजय दत्त को फिल्में मिलनी लगभग बंद हो गयी .

संजय दत्त को जब इस बारे में पता चला तो पिता और बेटे के बीच जबरदस्त तनाव पैदा हो गया .संजय दत्त पिता को अपना दुश्मन मानने लगे जिससे दत्त साहब बुरी तरह टूट गए .हालांकि बाद में संजय दत्त को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने दत्त साहब से माफी भी मांगी .दत्त साहब ने बेटे को ड्रग्स से आजाद कराने का संकल्प लिया और संजय दत्त को रिहेब सेंटर जाने के लिए राजी कर लिया .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here