Raj Kapoor ने Rajesh Khanna को बनाया अपनी फिल्म का हीरो तो पिता से ही भिड गए Rishi Kapoor

0
139

ऋषि कपूर के बेबाक अंदाज़ से तो सब वाकिफ ही हैं. उन्हें जो बात पसंद नहीं होती वो खुलकर उसके खिलाफ हो जाते थे .फिर चाहे सामने जो हो .एक बार ऐसा हुआ कि खुद उनके पिता राज कपूर ही ऋषि के निशाने पर आ गए और अंत में राज कपूर को ऋषि की जिद्द के सामने झुकना पड़ा.क्या था ये मामला ? आइये जानते हैं..

1978 में जब राज कपूर ने फिल्म ‘सत्यम शिवम् सुन्दरम’ की प्लानिंग की तो इस फिल्म के लिए राजेश खन्ना और डिंपल कपाडिया उनकी पहली पसंद थे .खुद राजेश खन्ना राज साहब के साथ काम करने को बेताब थे .इसलिए जब ये खबर उन तक पहुँची तो उन्होंने भी इस फिल्म के लिए फील्डिंग शुरू कर दी. राज कपूर और राजेश खन्ना के बीच सब कुछ तय हो गया और उन्होंने खन्ना को इस फिल्म के लिए फायनल भी कर लिया .राज कपूर अपने घर में जब इस फिल्म को लेकर डिस्कशन कर रहे थे तो राजेश खन्ना की कास्टिंग को लेकर ऋषि कपूर बुरी तरह उखड़ गए .डिंपल को लेकर खन्ना और ऋषि कपूर के बीच शुरू से ही तानातानी थी .दूसरी बात ये थी कि खन्ना की तरह ऋषि कपूर भी रोमांटिक हीरो के रूप में अपनी पुख्ता पहचान बना चुके थे .ऐसे में अगर राज कपूर उनकी बजाय राजेश खन्ना को कास्ट करते तो इंडस्ट्री में इसका सन्देश अच्छा नहीं जाता और इसका असर ऋषि के करियर पर भी पड़ता .इसलिए ऋषि ने राज कपूर के सामने इस कास्टिंग का विरोध किया .इस विरोध को रंधीर कपूर ने भी सपोर्ट किया .रंधीर का कहना था कि शशि कपूर को लेकर इस परिवार तीन हीरो मौजूद हैं. जिस परिवार में तीन तीन हीरो मौजूद हों तो किसी बाहर वाले को कास्ट करने की क्या जरूरत है .राज कपूर का तर्क था कि ये रोल केवल राजेश खन्ना को शूट करता है. खैर इस बात को लेकर बाप-बेटों के बीच तीखी बहस छिड़ गई और पूरा परिवार दो खेमों में बंटा नज़र आने लगा .इस मनमुटाव को दूर करने के लिए कृष्णा कपूर की सलाह पर राज कपूर ने इस फिल्म में शशि कपूर को कास्ट करने का मन बनाया .शशि के नाम पर ऋषि और रणधीर कपूर को कोई आपत्ति नहीं थी.

खैर..जब ये तय हो गया कि शशि कपूर ही इस फिल्म के हीरो होंगे तो राजेश खन्ना ने ऋषि कपूर पर हमला ही बोल दिया .उन्होंने मीडिया में ऋषि पर निशाना साधते हुए कहा कि वो उनसे खुद को अन्सिक्योर समझते हैं .इसलिए उन्होंने अपने पिता के उनके खिलाफ भड़काया .ऋषि ने भी इस पर पलटवार करते हुए कहा-खन्ना इतने बड़े भी स्टार नहीं हैं कि वो राज कपूर की फिल्म में काम करें. खुद ऋषि कपूर भी जानते थे कि वो खन्ना को लेकर कुछ ज्यादा ही बोल रहे हैं.इसलिए जब मामला शांत हुआ तो ऋषि खन्ना ने माफी मांग ली .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here