Reena Ray:जानिए ! क्लब डांसर से बॉलीवुड की न.1एक्ट्रेस कैसे बनी रीना राय

0
1848
दोस्तों ! ऐसे बने स्टार सीरिज में आज हम बात करेंगे अभिनेत्री रीना राय की. 70-80 के दशक में रीना राय का ऐसा जलवा था की बड़े-बड़े अभिनेता भी उनके साथ काम करने से घबराते थे.उन दिनों रीना राय बॉलीवुड की सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली अभिनेत्री थी। उनकी फिल्मों बॉक्स ऑफिस पर पैसों की बरसात करती इसलिए बड़े-बड़े निर्माता उनके घर के सामने लाइन लगाए रहते। लेकिन इस मुकाम को हासिल करने के लिए रीना को काफी संघर्ष करना पडा. आइये जानते हैं रीना राय के फ़िल्मी संघर्ष के बारे में। ..  रीना राय  फिल्मों में आने से डांस क्लब में काम करती थीं। 

एक दिन जब रीना क्लब में नाच रही थी तब बॉलीवुड के मशहूर फिल्मकार बी आर इशारा की नज़र उन पर पडी और उन्होंने रीना को फिल्मों में आने का ऑफर दे डाला। गरीबी से त्रस्त रीना ने इस मौके को हाथों-हाथ लपक लिया। इशारा ने रीना रॉय को डैनी के साथ फिल्म ‘नयी दुनिया नए लोग से लांच करने का मन बनाया लेकिन किसी कारण ये फिल्म शुरू ही नहीं हो पाई. कुछ भी करने को तैयार रीना रॉय को इशारा इतनी जल्दी हाथ से जाने देने को तैयार नहीं थे. दरअसल Director B.R. Ishara फिल्म में एक सेमी-न्यूड सीन करना चाहते थे जो उस समय के हिसाब काफी सनसनीखेज मामला बन सकता था. जिसके लिए कोई एक्ट्रेस तैयार नहीं हुई लेकिन Reena Roy उस समय काम की तलाश में थी तो इस फिल्म और इस Role के लिए तैयार हो गई थीं. इशारा ने साल 1972 में फिल्म ‘जरूरत’ से उन्हें बॉलीवुड में लांच कर दिया. जिसमें रीना रॉय ने Intimate Scene दिए थे. फिल्म के एक रेप सीन में इशारा ने रीना रॉय को लगभग नग्न अवस्था में पेश कर दिया. इसके अलावा इस फिल्म में कई बोल्ड सीन भी दिए. इस दृश्यों की वजह से फिल्म चल गई और लोग रीना रॉय को जरूरत गर्ल कहकर बुलाने लगे.

साल 1976 में आई फिल्म ‘कालीचरण’ ने रीना रॉय को स्टार बना दिया। इस फिल्म में उनके अपोजिट शत्रुघ्न सिन्हा थे। इसके अलावा ‘नागिन’, ‘जानी-दुश्मन”आशा’ जैसी फिल्मों की कामयाबी ने रीना को शोहरत के शिखर पर पहुंचा दिया। रीना का फ़िल्मी जीवन भले ही कामयाब रहा लेकिन निजी जीवन काफी दुखद रहा। फिल्म ‘कालीचरण’ के दौरान उनका शत्रुघ्न सिन्हा से रोमांस शुरू हुआ लेकिन सात सालों तक रिलेशन में रहने के बाद दोनों अलग हो गए। बाद में रीना ने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी कर ली लेकिन दो साल बाद उनका तलाक हो गया। निजी जीवन की त्रासदी से पूरी तरह टूट चुकी रीना ने फिल्म रिफ्यूजी और आदमी खिलौना है जैसी फिल्मों से वापसी की कोशिश की लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। आज रीना अपनी समृद्ध यादों के सहारे अकेलेपन में रहने को अभिशप्त है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here