जब मीना कुमारी के पति ने धर्मेंद्र का मुंह काला कर चुकाया अपना हिसाब

0
212
धर्मेंद्र और मीना कुमारी के रोमांस से तो सभी वाकिफ है. मीना कुमारी ने धर्मेंद्र को स्टार बनाने में काफी बड़ा योगदान दिया. मीना कुमारी धर्मेंद्र से प्यार करती थी और उन्हें इंडस्ट्री में काफी आगे बढ़ते हुए देखना चाहती थी. लेकिन मीना और धर्मेंद्र का ये प्यार परवान ना चढ़ सका और दोनों के रास्ते अलग-अलग हो गए. मीना कुमारी और धर्मेंद्र ने तो जिंदगी की इस हकीकत को स्वीकार कर लिया, लेकिन मीना कुमारी के पति कमाल अमरोही ने धर्मेंद्र को कभी माफ़ नहीं किया और तरह-तरह से उनसे हिसाब चकता करते रहे.

कमाल अमरोही ने फिल्म ‘पाकीज़ा’ के लिए राजकुमार से पहले धर्मेंद्र को साइन किया था और उनके साथ कई सीन भी शूट किये थे. लेकिन जैसे ही मीना कुमारी और धर्मेंद्र की नजदीकियों की खबर कमाल अमरोही तक पहुंची वो बुरी तरह नाराज हो गए. उन्होंने फिल्म से धर्मेंद्र को निकालकर राजकुमार को ले लिया. फिल्म बनाना उस जमाने में बहुत महंगा और बहुत कठिन काम था, इसलिये कमाल अमरोही ने धर्मेंद्र के साथ ही शूट किये गए कुछ सीन्स को फिल्म में रख लिया. पाकीज़ा में कहीं-कहीं धर्मेंद्र की झलक साफ़ देखी जा सकती है.

बहरहाल धर्मेंद्र से कमाल अमरोही काफी गुस्सा थे. इसलिए वे धर्मेंद्र को बख्शना नहीं चाहते थे. इसलिये जब ‘रज़िया सुल्तान’ शूट हो रही थी तो कमाल अमरोही ने धर्मेंद्र के चेहरे पर कालिख पुतवाकर शूट किया. हालांकि इस फिल्म में धर्मेंद का किरदार एक अश्वेत का ही था और उन्हें अश्ववेत दिखाने के लिए कमाल ने उनके चेहरे पर कालिख लगाई थी. सेट पर कई लोगों ने कहा कि कालिख का इस्तेमाल ज़रुरी नहीं लेकिन कमाल अमरोही का यही अनोखा बदला बॉलीवुड का एक यादगार ‘ट्रिविया’ बन गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here