इस तरह अमिताभ बच्चन ने किया राज बब्बर का फिल्मी करियर बर्बाद

0
435
फिल्म इंडस्ट्री का दस्तूर है कि यहां हर कोई आगे बढ़ने के लिए खुद से कमजोर को कुचल देना ही पसंद करता है. बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन इस कला में काफी माहिर माने जाते रहे हैं. बिग बी की इस फितरत का शिकार सबसे ज्यादा राज बब्बर हुए जिन्हें रमेश सिप्पी की फिल्म ‘शक्ति’ और प्रकाश मेहरा की ‘नमक हलाल’ जैसी बड़ी फिल्मों से हाथ धोना पड़ा.

बी.आर चोपड़ा की फिल्म ‘आज की आवाज’ में निगेटिव किरदार के बावजूद राज बब्बर इंडस्ट्री में छा गए. उनके टैलेंट का सबने लोहा माना और उन्हें अच्छे ऑफर मिलने लगे. रमेश सिप्पी ने जब दिलीप कुमार के साथ ‘शक्ति’ बानाने का निर्णय लिया तो लेखक सलीम जावेद ने उन्हें दिलीप कुमार के बेटे के रोल में राज बब्बर को लेने की सलाह दी और सिप्पी ने उन्हें साइन भी कर लिया. लेकिन जब इसकी जानकारी अमिताभ बच्चन को मिली तो उन्होंने अपनी चालें चलना शुरू कर दिया. बिग बी सिप्पी के साथ ‘शोले’ और ‘शान’ जैसी फिल्में कर चुके थे और दोनों के संबंध भी काफी अच्छे थे .जब दोनों की मुलाकात हुई तो बिग बी ने राज बब्बर को अपनी फिल्म में ना लेने का उलाहना दिया. जिसके बाद सिप्पी ने इसे निर्माता की मर्जी बताकर अपना पल्ला झाड़ने की कोशिश की. उसके बाद बिग भी ने इस फिल्म के निर्माता मुशीर रियाज से संपर्क किया और इस फिल्म में काम करने की अपनी इच्छा जताई. जब अमिताभ बच्चन जैसा बड़ा स्टार खुद ही फिल्म में काम करने की इच्छा जताए तो भला कौन होगा जो उन्हें मना करेगा..? जल्द ही राज बब्बर को फिल्म से चलता कर अमिताभ बच्चन को इस फिल्म में ले लिया गया.

ऐसा ही कुछ हुआ फिल्म ‘नमक हलाल’ के दौरान… जब फिल्म में अमिताभ के साथ राज बब्बर को लिया गया. अमिताभ बच्चन राज बब्बर के साथ काम करने को इच्छुक नहीं थे. उनके दबाव के कारण प्रकाश मेहरा ने राज बब्बर की जगह शशि कपूर को ले लिया. लेकिन मेहरा को ये बात नागवार गुजरी. फिल्म नमक हलाल के दौरान तो उन्होंने कुछ नहीं कहा लेकिन जब अमिताभ बच्चन के बुरे दिनों की शुरुआत हुई तो उन्होंने अपनी फिल्म ‘मुकद्दर का बादशाह’ में बिग बी की जगह राज बब्बर को लेकर हिसाब बराबर कर दिया.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here