बिंदिया गोस्वामी : पर्दे से ज्यादा परदे के पीछे चमकी ये बिंदिया

0
315
बिंदिया गोस्वामी को हेमा मालिनी की हमशक्ल माना जाता था और जो निर्माता अपनी फिल्मों में हेमा को साइन नहीं कर पाते थे, वो बिंदिया से ही काम चला लेते थे. केवल इसी खासियत के कारण बिंदिया गोस्वामी ने लगभग सौ फिल्मों में काम किया, लेकिन ये बिंदिया चमक नहीं पाई. आखिर क्यों..? आइये जानते हैं..

जब बिंदिया सिर्फ चौदह वर्ष की थी, तब एक पार्टी में उन पर हेमा मालिनी की मां जया चक्रवर्ती की नजर पड़ी. बिंदिया की सूरत और सीरत में उन्हें दूसरी हेमा नजर आई. हेमा की मां ने फिल्म निर्माताओं से बिंदिया की सिफारिश कर उन्हें फिल्म जीवन ज्योति में काम दिलाया. जीवन-ज्योति बॉक्स ऑफिस पर कोई रोशनी नहीं कर पाई. इससे पहले की इस बिंदिया की चमक भी फीकी पड़ जाती फिल्मकार बासु चटर्जी ने बिंदिया को अपनी फिल्म ‘खट्टा मीठा’ और ‘प्रेम विवाह’ में मौका देकर लाइम लाइट में बनाए रखा. बासु दा के पारस स्पर्श से बिंदिया फिल्म निर्माताओं के आकर्षण का केंद्र बन गईं. बासु दा के बाद ऋषिकेश मुखर्जी ने बिंदिया को अपनी सुपरहिट फिल्म ‘गोलमाल’ में मौका दिया. इसी फिल्म के कारण आज की पीढ़ी भी बिंदिया को पहचानती है. फिल्म शोले के डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने अपनी बड़े बजट तथा बहुल सितारों वाली फिल्म ‘शान’ की नायिका का रोल दिया. ऐसा माना जाता है कि फिल्म शोले में बसंती का रोल करने के बाद हेमा मालिनी ने अपने भाव बढ़ा दिए थे जो रमेश सिप्पी को मंजूर नहीं थे. लिहाजा उन्होंने हेमा की हमशक्ल बिंदिया गोस्वामी को कम दामों पर नायिका के रूप में पेश किया. फिल्म शान बॉक्स ऑफिस पर इतनी बुरी तरह पिटी कि उसके बाद सिप्पी खानदान उबर नहीं सका.

बिंदिया का करियर ठीक-ठाक चल रहा था कि अचानक उन्होंने अभिनेता विनोद मेहरा से शादी का फैसला कर सबको चौंका दिया. ये शादी की खबर जितनी चौकाने वाली रही उससे ज्यादा मेहरा से उनकी तलाक की ख़बरों ने चौंकाया. बता दें कि विनोद मेहरा पहले से मीना ब्रोका से शादीशुदा थे. तलाक की प्रक्रिया चल ही रही थी कि अचानक बिंदिया ने उनके साथ शादी कर ली. पहली अनबन तो यहीं से शुरू हुई. दूसरी समस्या थी की मेहरा की मां जिन्हें बहु के रूप में बिंदिया बिलकुल पसंद नहीं थी. नतीजा ये रहा कि दोनों के संबध खराब होते चले गए और चार साल बाद ही उनका तलाक हो गया. साल 1985 में बिंदिया ने जे. पी. दत्ता से शादी कर ली और आजकल उनका ही घर संभाल रही है. एक सफल गृहिणी के अलावा बिंदिया सितारा अभिनेत्रियों के लिए कास्ट्‌यूम डिजाइन का काम कर रही हैं. अपने पति की फिल्म ‘बॉर्डर’, ‘रिफ्यूजी’ और ‘एलओसी’ में नायिकाओं की सजावट, केश विन्यास तथा पोशाक की व्यवस्था कर उन्होंने अपनी आमदनी का जरिया भी बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here