जब सुपर स्टार सलमान खान इन फिल्मों के लिए बने पनौती

0
226

बॉलीवुड के सुपर स्टार सलमान खान कि फिल्मे बॉक्स ऑफिस पर भले ही धूम मचाती रही हो. उनकी फिल्में शुरू होने से पहले ही सुपरहिट हो जाती हैं. भाईजान अपनी शर्तों पर काम करते है और जिसे चाहें रातों-रात मालामाल कर सकतें हैं. लेकिन बॉलीवुड में कई ऐसे बदनसीब निर्माता भी हैं जिनकी फिल्मों में सलमान की मौजूदगी ही उनकी बर्बादी का कारण बन गई। उनकी फ़िल्में लम्बे अरसे से डिब्बे में बंद पडी हैं और आज भी कोई इन फिल्मों में पैसा लगाने को तैयार नहीं है। आइये डालते हैं नजर सलमान खान की उन अधूरी फिल्मों पर जो आज भी डिब्बे में बंद पड़ी हैं.

1990 में निर्देशक दिलीप शंकर ने सलमान खान और भाग्यश्री के साथ फिल्म ‘रणक्षेत्र’ बनाने का फैसला किया। शूटिंग के दौरान ही सलमान की ये फिल्म आनी थी. इसके डायरेक्टर दिलीप शंकर थे. भाग्यश्री ने इस दौरान हिमालय दासानी से शादी कर ली. उसके बाद ये फिल्म ठंडे बस्ते में चली गई और निर्माता को करोड़ों का नुक्सान हो गया. बाद में भाग्यश्री ने इस फिल्म की शूटिंग करने की इच्छा भी जताई लेकिन निर्माताओं ने हाथ खींच लिए।


1991 में राज कुमार संतोषी ने सनी देओल, मीनाक्षी शेषाद्री और सलमान खान के साथ फिल्म दिल है तुम्हारा की शूटिंग शुरू की। इस फिल्म का एक शेड्यूल पूरा हो गया था. इसी बीच राजकुमार संतोषी को बॉबी देओल की ‘बरसात’ मिल गई और फिर दिल है तुम्हारा की शूटिंग अटक गई.

1992 सलमान खान और सोमी अली के साथ बुलंद की शूटिंग शुरू हुई. इस फिल्म की 80 पर्सेन्ट शूटिंग हो चुकी थी. लेकिन ये फिल्म अटक गयी. 2016 में आई ऋतिक रोशन की ‘काबिल’, ‘बुलंद’ की कॉपी थीं.

1994 में सोहेल खान ने सलमान और पूजा भट्ट को लेकर फिल्म ‘राम ‘ के जरिये निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा. . बतौर डायरेक्टर ये सोहेल खान की पहली फिल्म थीं. फिल्म की 40 फीसदी शूटिंग हो चुकी थी. लेकिन सोहेल खान और प्रोड्यूसर मंसूर सिद्दीकी के बीच बजट को लेकर विवाद हो गया. जिसके बाद सलमान ने खुद फिल्म को प्रोड्यूस करने का फैसला किया. लेकिन फिल्म आगे शूट नहीं हो पायी.

1997 में डेविड धवन ने सलमान के साथ गोविंदा, जैकी श्रॉफ और मनीषा कोइराला को लेकर फिल्म ‘राजू राजा राम’ की शुरुआत की. फिल्म 70 फीसदी शूटिंग पूरी हो चुकी थी, लेकिन पैसों की कमी के चलते इसे बंद कर दिया गया.

1997 में मुकुल एस आनंद ने संजय दत्त, रवीना टंडन, शिल्पा शेट्टी और सलमान को लेकर फिल्म ‘दस’ बनाने का ऐलान किया। फिल्म की शूटिंग 40 फीसदी तक हो चुकी थी. लेकिन 7 सितंबर 1997 को डायरेक्टर मुकुल एस. आनंद की अचानक मौत के बाद फिल्म अटक गई.

इन फिल्मों के आलावा सलमान खान-रवीना टंडन स्टारर ‘सागर से गहरा प्यार’, सलमान खान-श्रीदेवी स्टारर ‘परी’, सलमान खान, संगीता बिजलानी और नगमा स्टारर ‘हैंडसम’ सहित ऐसी कई और भी फ़िल्में हैं, जिनका अनाउंसमेंट हुआ. लेकिन ये फिल्मे कभी रिलीज नहीं हो पायीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here