Manoj Kumar को निकलवा कर फिल्म हथियाना चाहते थे Feroz Khan,Dilip Kumar ने लगा दिया अड़ंगा

0
757

अभिनेता मनोज कुमार वैसे तो समकालीन कलाकारों के साथ फिल्मों की छीना झपटी से दूर ही रहा करते थे लेकिन एक बार फ़िरोज़ खान के कारण उन्हें ऐसे वाकये में उलझना पड़ा क्योंकि फ़िरोज़ खान हर कीमत पर दिलीप कुमार के साथ काम करना चाहते थे और इसके लिए प्रोड्यूसर को पैसे देने के लिए भी तैयार थे .लेकिन फ़िरोज़ की लाख कोशिशों के बावजूद उन्हें ये फिल्म नहीं मिली क्योंकि इस मामले में दिलीप कुमार ने अपना वीटो लगा दिया .

1986 में निर्माता पी एस वीरप्पा ने दिलीप कुमार,मनोज कुमार और वहीदा रहमान को लेकर फिल्म ‘आदमी’ बनाने का ऐलान किया .ये फिल्म साउथ की एक हिट फिल्म की रीमेक थी जो फ़िरोज़ खान को काफी पसंद थी .जैसे ही इस फिल्म का ऐलान हुआ फ़िरोज़ खान ने इस फिल्म के लिए लॉबिंग शुरू कर दी .उन्होंने वीरप्पा और निर्देशक भीम सिंह को इसके लिए मना लिया कि वो मनोज कुमार को फिल्म से निकाल कर उन्हें कास्ट कर लें. जैसे ही ये बात दिलीप कुमार को पता चली वो नाराज हो गए .दिलीप साहब,मनोज कुमार को काफी मानते थे .इसलिए उन्हें ऐसा लगा कि अगर मनोज कुमार को फिल्म से निकाला जाता है तो ये उनके साथ अन्याय होगा .और फ़िरोज़ खान ने जिस तरह लॉबिंग की दिलीप साहब उससे भी नाराज थे. उन्होंने वीरप्पा को साफ़ अल्टीमेटम दे दिया कि अगर मनोज इस फिल्म में नहीं होंगे तो वो भी इस फिल्म में काम नहीं करेंगे .वीरप्पा को दिलीप साहब की बात माननी पड़ी और इस तरफ फ़िरोज़ खां का पत्ता साफ़ हो गया .
फिल्म के बीच में ही निर्देशक की तबीयत काफी ख़राब हो गई .जिसके बाद मनोज कुमार ने ही निर्देशन की कमान संभाल ली .दिलीप साहब मनोज कुमार की इस क्षमता से काफी प्रभावित हुए और आगे चलकर उन्होंने मनोज कुमार के निर्देशन में फिल्म ‘क्रांति’ में काम करना मंजूर किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here