जानिए ! Dev Anand ने कैसे Dilip Kumar को सिखाया सबक

0
1464

अभिनेता दिलीप कुमार का करिश्मा ऐसा था कि वो जिस फिल्म में भी काम करते थे उसमें उनके को-स्टार्स के लिए ज्यादा स्कोप नहीं होता था. यही वजह है कि इंडस्ट्री के बड़े कलाकार उनके साथ काम ही नहीं करना चाहते थे. जिसने भी उनके साथ एक बार काम किया दोबारा उनके साथ काम नहीं करने की ही कसम खा ली. लेकिन 1955 में जब निर्देशक एस एस वासन ने दिलीप कुमार और देव आनंद को फिल्म ‘इंसानियत’ में एक साथ काम किया तो इस बार मामला उलटा पड़ गया और दिलीप कुमार ने फिर कभी देव आनंद के साथ काम नहीं किया .आइये जानते हैं क्या थी इसकी वजह ..

इंसानियत में देव साहब से पहले अभिनेता भारत भूषण को साइन किया गया था जो उन दिनों इंडस्ट्री के एक बड़े कलाकार माने जाते थे .शूटिंग के दौरान जब भारत भूषण ने देखा की दिलीप कुमार के सामने उनके किरदार में कोई वजन ही नहीं है तो उन्होंने फिल्म ही छोड़ दी. भारत भूषन के इस रवैये से नाराज वासन ने इस फिल्म में बड़े स्टार को कास्ट करने का मन बनाया और देव साहब के पास पहुंचे .देव साहब पहले तो ना-नुकुर करते रहे लेकिन जब वासन ने उन्हें मुंहमांगी कीमत देने का वादा किया तो उन्होंने इस ऑफर को स्वीकार कर लिया .वासन ने देव साहब के कद के मुताबिक़ स्क्रिप्ट में फेरबदल कर शूटिंग शुरू कर दी. ज्यों-ज्यों शूटिंग आगे बढ़ी देव साहब ने महसूस किया कि उनका किरदार वो नहीं है जो उन्हें सुनाया गया था.दिलीप कुमार के मुकाबले उनके रोल में तो कोई जान ही नहीं है. देव साहब ने जब वासन से इसकी कैफियत तलब की तो उनका कहना था की दिलीप साहब के कहने पर ऐसा किया गया .देव साहब के गुस्से का ठिकाना नहीं रहा .उन्होंने वासन से चीखते हुए कहा-दिलीप साहब बड़े स्टार होंगे लेकिन मैं अपने मन मुताबिक़ काम करता हूँ .बाकी की फिल्म भी दिलीप साब के साथ ही बना लेना और कल ऑफिस आकर अपने पैसे वापस ले जाना .ये कहते हुए देव साहब सेट छोड़ चलते बने .

दिलीप कुमार और देव आनंद के इगो के बीच वासन बलि का बकरा बन गए और फिल्म लटक गई. वासन ने इस फिल्म पर ढेर सारा पैसा लगा रखा था .जाहिर है उनके लिए सिचेशन do or die वाला था. उन्होंने दोनों कलाकारों के मुताबिक़ सीन्स शूट कर लिए लेकिन एडिटिंग के दौरान देव साहब के कहने पर दिलीप कुमार के कई सीन्स को फिल्म से निकाल दिया. ताकि फिल्म में दोनों का किरदार वजनदार दिखे. रिलीज होने के बाद जब दिलीप साब ने फिल्म देखी तो Shocked रह गए .लेकिन रिलीज होने के बाद वो कर भी किया सकते थे .इस फिल्म के बाद दिलीप कुमार और देव आनंद की जोड़ी फिर कभी एक साथ नज़र नहीं आई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here