जानिए ! क्या हुआ जब Dev Anand ने कैमरे के सामने इस एक्ट्रेस को साड़ी उतारने को मजबूर कर दिया

0
539

इंडस्ट्री में वहीदा रहमान की छवि ‘टच मी नॉट’ वाली रही है. उन्होंने कभी निर्देशकों की डिमांड के सामने हथियार नहीं डाले। फिल्मों में अपनी ड्रेस वो खुद चुनती थी और किसी लाख कहने के बावजूद वो टस से मस नहीं होती थी. लेकिन एक बार देवानंद ने वहीदा को साड़ी उतार कर एक्सपोज करने के लिए मजबूर कर ही दिया.

वाकया फिल्म ‘कालाबाजार’ के दौरान घटित हुआ। इस फिल्म में वहीदा रहमान देव साहब की प्रेमिका के रोल में थी.सिचुएशन के मुताबिक़ देव और वहीदा पहाड़ों पर घूमने जाते हैं। इस दौरान देव साहब का पाँव फिसल जाता है और वो गहरी खाई में जा गिरते हैं. निर्देशक विजय आनंद का कहना था कि सीन में वहीदा अपनी साड़ी उतार कर देव साहब को ऊपर खींचे तो सीन में जान आ जाएगी। लेकिन जब ये सीन वहीदा रहमान को सुनाया गया तो वो बुरी तरह भड़क उठी. उन्होंने पहले तो देव आनंद को खूब भला-बुरा कहा और बाद में फिल्म छोड़ने की धमकी दे डाली. लेकिन इससे देव साहब बिलकुल विचलित नहीं हुए. वहीदा का कहना था कि ये सब केवल सेक्स अपील को उभारने के लिए किया जा रहा है वरना निर्देशक चाहे तो इसका कोई और रास्ता भी निकल सकता है. निर्देशक विजय आनंद भी जिद्द पर अड़ गए. उनका कहना था कि अगर वो कलाकारों की मर्जी के मुताबिक़ सीन में फेरबदल करते रहें तो पूरी फिल्म ही उनकी मर्जी से बनानी पड़ेगी।
दोनों को जिद्द पर अड़ा देख देव साहब ने वहीदा को एक दिन अकेले में बुलाया और उन्हें समझाते हुए कहा-देखो वहीदा तुम्हें पता है कि मैं अपनी फिल्मों में ऐसे हथकंडे नहीं अपनाता। दूसरी बात ये है कि फिल्म साइन करने से पहले जो एग्रीमेंट तुमने साइन किया है उसके मुताबिक़ तुम किसी सीन के लिए ना नहीं कर सकती। फिर भी अगर तुम्हें एतराज हो तो हमारे लिए कानूनी विकल्प खुले हैं. आखिरकार वहीदा इस शर्त पर राजी हुई कि इस सीन को अकेले में फिल्माया जाए. इसके लिए विजय आनंद राजी हो गए और वहीदा रहमान ने अपने पूरे करियर में पहली बार ऐसे सीन दिया जिसका अफ़सोस उन्हें आज भी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here