2017 में बॉलीवुड की ये हस्तियां कह गए अलविदा..! BOLLYWOOD AAJKAL

0
532
साल 2017 बॉलीवुड के कई दिग्गज हस्तियां दुनिया को छोड़कर गए. बॉलीवुड ने इस साल कई ऐसे कलाकारों को खो दिया, जिनकी कमी कभी पूरी नहीं की जा सकेगी. शशि कपूर, विनोद खन्ना, नीरज वोरा, ओम पुरी जैसे कई नामचीन हस्तियों ने ज़िंदगी के सफ़र को अलविदा कह दिया. इस साल हमने मनोरंजन जगत के कई महान हस्तियों को खो दिया. जानते हैं उन शख्सियतों के बारे में जो हमेशा के लिए चले जाने के बाद भी हमारी यादों में जिंदा रहेंगे…

शशि कपूर : सबसे पहले बात करते हैं बॉलीवुड के लिजेंड्री एक्टर शशि कपूर के बारे में.. हिंदी सिनेमा और रंगमंच के दिग्गज कलाकार शशि‍ कपूर का 4 दिसंबर को 79 साल की उम्र में देहांत हो गया. लंबे समय से डायलिसिस और किडनी की समस्या से जूझ रहे शशि कपूर ने मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में अंतिम सांस ली. 18 मार्च,1938 को कोलकाता जन्में शशि कपूर ने 60 और 70 के दशक में जब-जब फूल खिले, कन्यादान, दीवार, फकीरा, रोटी कपड़ा और मकान, चोर मचाए शोर, कभी-कभी, शर्मीली, आ गले लग जा, सत्यम शिवम सुंदरम और सुहाग जैसी बॉलीवुड की सफलतम फिल्मों में काम किया. साल 2011 में शशि कपूर को भारत सरकार ने पद्म भूषण से सम्मानित किया, तो 2015 में उन्हें दादा साहेब पुरस्कार भी मिल चुका था.

ओम पुरी : साल 2017 ने पहला झटका 6 जनवरी को वेटरन एक्टर ओम पुरी की हार्ट अटैक से आकस्मिक मृत्यु ने दिया. हालांकि उनके निधन को लेकर यह खबर भी सामने आई कि ये नेचुरल डेथ नहीं थी, जिसपर काफी कुछ विवाद भी हुआ, जो बाद में निराधार साबित हुई. पद्मश्री पुरस्कार से नवाजे जा चुके ओम पूरी हॉलीवुड की फिल्मों में भी काम किया है. अभिनय के हर फन के माहिर ओम पुरी ने अपने करियर में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. ओम पुरी अर्ध सत्य, जाने भी दो यारों, गांधी, मकबूल और ‘तमस’ जैसी कई बेहतरीन फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. 66 साल की उम्र के ओम साहब की मौत से हिंदी सिनेमा गहरे शोक में डूब गया था.

विनोद खन्ना : इस साल 27 अप्रैल को 70-80 के दशक में अपनी दमदार एक्टिंग और खूबसूरत चेहरे से लोगों के दिलों पर राज करने वाले विनोद खन्ना दुनिया को हमेशा के लिए छोड़कर चले गए. ब्लड कैंसर के चलते 70 साल की उम्र में उनका इस तरह दुनिया छोड़ कर जाना हिंदी सिनेमा के लिए करारे झटके से कम नहीं था. विनोद खन्ना का जीवन स्टारडम की बुलंदी से लेकर अध्यात्म और सियासत तक जुड़ा रहा. विनोद खन्ना ऐसे एक्टर्स में शुमार थे, जिन्होंने शुरुआत तो विलेन के किरदार से की थी लेकिन बाद में हीरो बन गए. वो एकलौते ऐसे विलेन थे जो दर्शकों को बहुत भाते थे.
नीरज वोरा: बहुमुखी प्रतिभा के धनी डायरेक्टर-प्रोड्यूसर और एक्टर इस साल 14 दिसंबर की सुबह दुनिया को अलविदा कह चले गए. नीरज वोरा को अक्टूबर 2016 में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक आया था. इसके बाद उन्‍हें दिल्ली स्थित एम्स में एडमिट कराया गया था. जहां वो कोमा में चले गए थे. तभी से उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था. कोमा में जाने से पहले नीरज हेरा फेरी 3 पर काम कर रहे थे, जिसका वो डायरेक्शन करनेवाले थे. लेकिन बीमारी के चलते इसमें रुकावट आ गई. साल 2009 में फिल्म ‘शॉर्ट कट- द कॉन इज़ ऑन’ बतौर डायरेक्टर नीरज की आख़िरी रिलीज़ थी. जबकि आख़िरी बार साल 2015 में फ़िल्म ‘वेलकम बैक’ में बतौर एक्टर दिखाई दिए थे. अक्षय कुमार के करियर की सबसे यादगार फ़िल्म ‘हेरा फेरी’ नीरज ने ही लिखी थी. इसके अलावा नीरज ने ‘फिर हेराफेरी’, ‘खिलाड़ी 420’ जैसी फिल्‍म निर्देशित की थी.

रीमा लागू : हिंदी सिनेमा और टीवी में मां के किरदारों के लिए मशहूर रीमा लागू 58 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गईं. 90 के दशक में रीमा लागू को बॉलीवुड में मां के किरदार के साथ नई एक पहचान मिली थी. फिल्म  ‘मैंने प्यार किया’ में वह सलमान खान की मां के रोल में दिखी. इसके बाद इस मां-बेटे की बॉन्डिंग दिखी फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ में. धारावाहिक ‘श्र‍ीमान जी श्रीमती जी’ से उन्होंने लोकप्रियता हा‍सिल की. सिर्फ बड़े पर्दे पर नहीं बल्कि छोटे पर्दे और मराठी सिनेमा में भी काफी सक्रिय रही रीमा लागू की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई. अचानक उनके निधन की ख़बर बॉलीवुड के लिए किसी सदमे से कम नहीं थी.

इंदर कुमार : अभिनेता इंदर कुमार सलमान खान के करीबी दोस्तों में से एक थे. 28 जुलाई, 2017 को मात्र 44 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से इंदर मौत हो गई. बताया जा रहा था कि काम और पैसों की तंगी की वजह से वह अवसाद की स्थिति में चल रहे थे. इसके अलावा साल 2014 में 25 वर्षीय मॉडल द्वारा लगाए गए रेप के मामले के चलते भी वो काफी डिप्रेशन में थे. जो उनके मौत की वजह बनी. इंदर 20 से ज्यादा फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया है. साल 1996 में फिल्म ‘मासूम’ से बॉलीवुड में अपने करियर का आगाज करनेवाले इंदर कुमार की आखिरी फिल्म साल 2017 में आई ‘हु इज द फर्स्ट वाइफ ऑफ माई फादर’ थी. इंदर छोटे पर्दे के लोकप्रिय धारावाहिक ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में मिहिर का किरदार निभा चुके हैं. इंदर का इतनी कम उम्र में जाना दुखी कर गया.

टॉम ऑल्टर : बॉलीवुड के मशहूर लेखक और एक्टर टॉम ऑल्टर की 29 सितंबर को मौत हो गई. वो 67 साल के थे. टॉम को एक प्रकार का स्किन कैंसर था, जो चौथी स्टेज पर था. जिसका इलाज मुंबई के सैफी अस्पताल में चल रहा था. टॉम ऑल्टर ना सिर्फ टीवी और फिल्मों में बल्कि थियेटर में भी लंबे समय तक काफ़ी सक्रिय थे. टॉम ने टीवी शोज के अलावा लगभग 300 फिल्मों में काम किया है. लोकप्रिय टीवी शो ‘जुनून’ में उनका किरदार केशव कल्सी काफी मशहूर हुआ था. वे एक खेल पत्रकार भी थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here