Rajesh Khanna(Part-19) : बॉबी की धमाकेदार कामयाबी ने खन्ना-डिंपल के बीच डाली दरार

0
129
राजकपूर की फिल्म ‘बॉबी’ की शूटिंग के दौरान ही खन्ना और डिंपल ने शादी कर ली थी. शादी के बाद खन्ना ने ‘बॉबी’ की शूटिंग अटकाने की काफी कोशिशें की. वो नहीं चाहते थे कि उनकी पत्नी का बोल्ड अवतार लोगों के सामने आये. इस फिल्म के एक गाने की शूटिंग कश्मीर में होनी थी. राज कपूर सेट लगाकर इंतज़ार ही करते रह गए जबकि खन्ना ने डिंपल को होटल से बाहर ही नहीं निकलने दिया और राजकपूर को भारी नुकसान उठाना पडा. खैर..खन्ना किसी भी कीमत पर इस फिल्म को रिलीज होने से रोकना चाहते थे जबकि ‘मेरा नाम जोकर’ की असफलता से कंगाल हो चुके राज कपूर के लिए तो ये जीवन-मरण का सवाल था.

खन्ना पर तो राज कपूर का वश नहीं चला लेकिन डिंपल के पिता चुन्नीभाई कपाडिया को मेन विलेन मानते हुए राजकपूर ने ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया. राजकपूर की धमकियों से चुन्नीभाई डर गए और उन्होंने गर्भवती हो चुकी डिंपल को शूटिंग के लिए मजबूर कर दिया. पिता को मुसीबत में देख डिंपल ने खन्ना को मनाया और जैसे-तैसे ‘बॉबी’ पूरी हो गयी. फिल्म रिलीज होते ही जबरदस्त हिट हो गई. लेकिन इस सफलता ने खन्ना और डिंपल के बीच तनाव का ऐसा बीज बो दिया जो आगे चलकर उनके अलगाव का कारण बना.

‘बॉबी’ की सफलता खुद डिंपल कपाडिया के लिए हैरत का विषय थी. उन्होंने इतनी बड़ी कामयाबी की उम्मीद नहीं की थी, ‘बॉबी’ की सफलता के बाद बॉलीवुड के निर्माता निर्देशक थैलियां खोल-खोलकर डिंपल को फिल्म का ऑफर देने लगे, लेकिन राजेश खन्ना को ये बिलकुल पसंद नहीं था कि वो फिल्मों में काम करे. जबकि ‘बॉबी’ की कामयाबी ने डिंपल की एक्टिंग में फिर से लौटने की इच्छा को पूरी तरह से जगा दिया था. नतीजा ये निकला की घर में रोज लड़ाई-झगड़े शुरू हो गए. एक दिन इस किट-किट से नाराज खन्ना ने डिंपल की बुरी तरह पिटाई कर दी और डिंपल घर छोड़कर अपने मायके चली गयी.

दो महीने बाद खन्ना डिंपल को मना कर फिर से वापस आशीर्वाद ले आये. जल्द ही वो गर्भवती हो गई और एक्टिंग में लौटने का ख्याल उन्होंने कुछ समय के लिए अपने जेहन से निकाल दिया. हालांकि ये एक अस्थायी संधि थी. दूसरी बेटी यानि रिंकी खन्ना ही दरसल खन्ना और डिंपल के अलगाव की वजह बनी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here