BIGGEST GROSSING OF 2017

0
313

आज के दौर में फिल्मों की सफलता कहानी से नहीं बल्कि कमाई से आंकी जाती है. हर साल ना जाने कितनी फ़िल्में रुपहले परदे पर दस्तक देती हैं. कुछ चल पड़ती हैं तो कुछ पहले ही दिन परदे से गायब हो जाती हैं. ऐसे में फिल्मों का सौ करोड़ के क्लब में शामिल होना हिट होने का पैमाना बन गया है. वैसे इस साल लगभग 100 से भी ज्यादा फिल्में रिलीज हुईं, लेकिन कुछ ही फिल्में 100 करोड़ क्लब में शामिल हो पाईं. जहां एक ओर साउथ की फिल्म ‘बाहुबली’ ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की, तो वहीं ‘रईस’ और ‘काबिल’ जैसी कई फिल्मों ने 100 करोड़ के क्लब में अपना नाम दर्ज करवाया. सलमान खान की ‘टाइगर ज़िंदा है’ बॉलीवुड की इस साल की सबसे बड़ी वीकेंड ओपनर फिल्म है, जिसने 3 दिन में 115 करोड़ रूपये कमाए. ‘टाइगर जिंदा है’ साल 2017 की फर्स्ट वीकेंड पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई. हालांकि बाहुबली 2 इस रिकॉर्ड पर टॉप पर है लेकिन यह एक तेलुगू फिल्म का हिन्दी डब्ड वर्जन है. ‘बाहुबली-2’ ने पहले वीकेंड पर 127 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की थी. चलिये जानते हैं साल 2017 में रिकॉर्ड तोड़ कमाई करने वाली फिल्मों के बारे में…

टाइगर ज़िंदा है : सलमान खान की फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ रिलीज के पहले वीकेंड में ही 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई है. इस फिल्म ने महज तीन दिन में 114.93 करोड़ कमाई कर ली है. बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली सलमान खान की ये 12वीं फिल्म है. इस कामयाबी के साथ सलमान बॉलीवुड के इकलौते ऐसे एक्टर बन गए हैं, जिनकी सबसे ज्यादा फिल्में 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई हैं.

बाहुबली-2 : फिल्म ‘बाहुबली-2′ ने रिलीज के साथ ही कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिये. प्रभास, अनुष्का शेट्टी और राणा दग्गुबती स्टारर ये फिल्म सिर्फ इस साल की ही नहीं बल्कि बॉलीवुड इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई है. बाहुबली’ का पहला भाग रिलीज होने के लगभग दो साल बाद फिल्म ‘बाहुबली-2’ ने सिनेमा हॉल में दस्तक दिया. फिल्म ने सौ करोड़ क्लब के भी रिकॉर्ड तोड़ते हुए सीधे 5 सौ करोड़ के क्लब में शामिल हो गई और भारत में कुल 511.30 करोड़ रुपये की कमाई की. हालांकि फिल्म का बजट 250 करोड़ का था, लेकिन रिलीज के बाद फिल्म ने दो गुना बिजनेस बिजनेस करते हुए इस साल की बड़ी हिट अपना नाम दर्ज करवाया.

गोलमाल अगेन : अजय देवगन, परिणीति चोपड़ा, तब्बू और कई बड़े एक्टर्स से सजी रोहि‍त शेट्टी की मसाला कॉमेडी गोलमाल सीरीज की चौथी कड़ी ‘गोलमाल अगेन’ ने इस साल दर्शकों को खूब लुभाया. लगभग 80-85 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने महज चार दिनों में 100 करोड़ क्लब में एंट्री मारी. इस फिल्म ने कुल 309 करोड़ के लगभग कमाई की.

जुड़वा 2 : बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन, जैकलीन फर्नांडिस और तापसी पन्नू स्टारर फिल्म ‘जुड़वा-2’ यंगस्टर का दिल जीतने में कामयाब रही. हालांकि फिल्म को ज्यादा अच्छा रिसपॉन्स नहीं मिला, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म 100 करोड़ क्रॉस करने में सफल रही. फिल्म को सौ करोड़ी क्लब में शामिल होने के लिए आठ दिनों का समय लग गया. यह फिल्म साल 1997 में रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म ‘जुड़वा’ की सीक्वल थी. दोनों ही फिल्म को डेविड धवन ने डायरेक्ट किया है. 65 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म से दर्शकों को काफी उम्मीदें थीं. अब तक फिल्म लगभग 227.51 करोड़ रुपये कमा चुकी है.

टॉयलेट- एक प्रेम कथा : शौचालय और स्वच्छता जैसे मूलभूत विषयों को उठाती फिल्म ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ भी सौ करोड़ी क्लब में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही. 18 करोड़ रुपये के छोटे से बजट में बनी यह फिल्म अब तक 216.58 करोड़ रुपये की कमाई कर बॉक्स ऑफिस पर पकड़ बनाने में सफल रही. एक छोटे से गांव में रहने वाले एक आम इंसान की जिंदगी पर बेस्ड इस फिल्म की कहानी को पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभि‍यान का हिस्सा बताया गया है. वहीं दूसरी ओर भारत में न्याय व्यवस्था की स्थिती को दर्शाती व्यंगात्मक फिल्म ‘जॉली एलएलबी-2’ ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रर्दशन के साथ 100 करोड़ क्लब में एंट्री मारी. इस फिल्म को क्लब में शामिल होने के लिए 12 दिन लग गये थे. इस फिल्म में अक्षय के साथ सौरभ शुक्ला और अन्नु कपूर की एक्टिंग ने भी खूब तालियां बटोरीं. 45 करोड़ के बजट पर बनी यह फिल्म सौ करोड़ी क्लब में शामिल होते हुए 117 करोड़ कमा चुकी है. फिल्म में अक्षय कुमार वकील की भूमिका में नज़र आये थे.

रईस : शाहरुख खान की क्राइम थ्रिलर फिल्म ‘रईस’ दर्शकों को कुछ खास पसंद नहीं आई, लेकिन फिर भी फिल्म ने कुल 139 करोड़ की कमाई की. गणतंत्र दिवस के मौके पर रिलीज हुई शाहरुख खान यह फिल्म दर्शकों के दिलों पर जादू नहीं कर पाई थी, बावजूद इसके फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 6 दिन में ही 137.51 करोड़ की कमाई कर सौ करोड़ के क्लब में शामिल हो गई. फिल्म की कुल लागत 85 करोड़ रूपये की थी. वहीं शाहरुख खान अपनी दूसरी फिल्म ‘जब हैरी मेट सेजल’ से दर्शकों को खुश करने में असफल रहे.

काबिल : राकेश रोशन के निर्दशन में बनी दो नेत्रहीन लोगों के बीच की प्रेम कहानी को बयान करती फिल्म ‘काबिल’ ने 126.85 करोड़ की कमाई की. ऋतिक रोशन और यामी गौतम स्टारर इस फिल्म को दर्शकों ने खूब सराहा. हालांकि, सौ करोड़ के क्लब में शामिल होने के लिए इस फिल्म को 19 दिनों का लंबा वक्त लग गया. बता दें ऋतिक की ‘काबिल’ और शाहरुख खान की ‘रईस’ एक ही दिन रिलीज हुई थी.

बदरीनाथ की दुल्हनिया : वरुन धवन और आलिया भट्ट स्टारर रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ भी सौ करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली फिल्म है. हालांकि, क्लब में शामिल होने के लिए इसे 14 दिन का इंतजार करना पड़ा था. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुल 116.60 करोड़ की कमाई की. ये फिल्म हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया से ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी.

ट्यूबलाइट : पहले ही दिन करोड़ो का बिजनस करनेवाले सलमान खान की ट्यूबलाइट इस बार फ्यूज रही. ईद पर रिलीज हुई ट्यूबलाइट भले ही 119 करोड़ की कमाई के साथ सौ करोड़ के क्लब में शामिल हो गई, मगर उनकी पिछली फिल्मों के मुकाबले इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस आंकड़ा काफी कम रहा. फिल्म को सौ करोड़ क्लब में शामिल होने के लिए 6 दिनों का समय लग गया. 100 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ट्यूबलाइट इस बार कुछ ज्यादा खास ना करते हुए बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 121.25 करोड़ रुपये ही कमा सकी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here