जानिए ! Kadar Khan की स्क्रिप्ट फाड़ने वाले Amitabh Bachchan को फाइटमास्टर ने कैसे सिखाया सबक

0
233

Tit for tat सीरिज की इस कड़ी में आज बात करते हैं बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की .कामयाबी के शिखर पर पहुँचने के बाद बिग बी ने कई लोगों के करियर को खराब किया .दरअसल फिल्मों में अपनी पसंदीदा कास्ट और क्रू को शामिल करने का चलन बिग बी ने ही शुरू किया .जो लोग उन्हें पसंद नहीं थे उन्हें वक़्त से पहले ही अपना बोरिया-बिस्तर बाँधना पड़ा.कादर खान हालाँकि शुरुआत में अमिताभ के फेवरिट थे लेकिन बाद में दोनों के बीच मतभेद हो गए .फिल्म ‘गंगा जमुना सरस्वती’ के दौरान बिग बी कादर साब की काफी तौहीन की .लेकिन यही बिग भी फिल्म इन्द्रजीत के दौरान एक फाईट मास्टर के निशाने पर आ गए और उसने बिग बी जबरदस्त बेइज्जती कर डाली .आइये जानते हैं क्या था मामला ..
अमिताभ बच्चन की कामयाबी में उनके दमदार dialogues का काफी बड़ा योगदान है .लेकिन आपको जानकार हैरत होगी की अमिताभ के ये सारे dialogues अभिनेता कादर खान ही लिखते थे. जाहिर है अमिताभ अपनी इस कामयाबी का थोड़ा-बहुत श्रेय कादर खान को भी देते थे. लेकिन एक वक़्त ऐसा भी जब अमिताभ कादर खान के नाम से ही चिढने लगे .फिल्म ‘गंगा जमुना सरस्वती’ के दौरान जब उन्हें पता चला की इस फिल्म की स्क्रिप्ट कादर खान ने लिखी है तो उन्होंने पूरी स्क्रिप्ट फाड़ कर फेंक डाली और मनमोहन देसाई को फरमान सुनाया की दूसरी स्क्रिप्ट तैयार करें .दरअसल मनमोहन देसाई हमेशा कादर की कहानी और संवाद अपनी फिल्मों के लिए चुनते थे .इसलिए इस फिल्म के लिए भी उन्होंने कादर खान को मुंहमांगी रकम देकर साइन किया. कादर खान ने स्क्रिप्ट भी तैयार कर दी .शूटिंग के दिन जब ये स्क्रिप्ट अमिताभ बच्चन के पास पहुँची तो कादर खान का नाम सुनकर उनका पारा चढ़ गया .उन्होंने स्क्रिप्ट फाड़ कर देसाई को थमाते हुए कहा जब दूसरी स्क्रिप्ट तैयार हो जाए तो बता देना .अमिताभ की जिद्द को देखते हुए देसाई ने अपने असिस्टेंड प्रयाग राज को स्क्रिप्ट तैयार करने की जिम्मेदारी सौंप दी .’गंगा जमुना सरस्वती’ अमिताभ और मनमोहन देसाई के करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म साबित हुई .इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन की तो लानत मलामत तो हुई ही साथ ही मनमोहन देसाई को भी काफी जिल्लत उठानी पडी .
1991 में आई फिल्म ‘इन्द्रजीत’ के दौरान फाईट मास्टर याग्नीश ने बिग बी को कई बार रीटेक के लिए मजबूर कर दिया .इसके बाद भी जब बिग बी सही शोर्ट नहें दे पाए तो याग्नीश उन पर बुरी तरह चिल्लाने लगे .सीन के मुताबिक़ बिग बी अभिनेत्री नीलम को जुडो कराते के स्टेप्स सिखाते हैं. इस सीन में बिग बी सही स्टेप्स नहीं कर पा रहे थे. कई रीटेक के बावजूद जब फाईट मास्टर ने देखा की अमिताभ बच्चन सही स्टेप्स नहीं पकड़ पा रहे हैं उन्हें गुस्सा आ गया और वो बिग बी पर चिल्लाने लगे. फाईट मास्टर की ये हिमाकत देख पूरी यूनिट सन्न रह गई .बिग बी ने इस पर कोई रिएक्शन नहीं दिया और अपना काम करते रहे .सीन शूट हो जाने के बाद अमिताभ ने फिल्म के निर्देशक को बुलाकर उस फाईट मास्टर को फिल्म से निकालने का फरमान सूना दिया .निर्देशक ने फाईटमास्टर के सामने शर्त रखी कि या तो अपने किये के लिए बिग बी से मांफी मांगे या फिल्म छोड़ दे .फाईटमास्टर ने दूसरा विकल्प चुना और फिल्म छोड़ दी .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here