Biggest Flop Films of 2017 I Bollywood Aajkal

0
259

साल 2017 बॉलीवुड इंडस्ट्री के कुछ फिल्ममेकर्स के यादगार पल लेकर आया तो वहीं कुछ मेकर्स ऐसे भी है जो साल 2017 को एक बुरे सपने की तरह भूला देने में ही अपनी भलाई मानते है. जहां एक तरफ हमने बाहुबली-2 और दंगल जैसी फिल्में देखीं जिन्होंने विश्वभर में अपनी कामयाबी का झंडा लहराया तो वहीं कई फिल्में ऐसी भी थी जिन्होंने अपनी लागत से भी कम का आमदनी किया और बॉक्स ऑफिस से गायब हो गयी. आज हम बात करेंगे ऐसी ही फिल्मों की जिनमे बॉलीवुड के बड़े-बड़े सितारे होने के बावजूद कमाई के मामले में फिल्म लागत तक जुटाने में कामयाब न हो पाई.

सबसे पहले बात करेंगे 24 फरवरी 2017 को रिलीस हुई फ़िल्म रंगून की. रंगून फिल्म की घोषणा से ही फिल्म का काफी बेसब्री से इंतेज़ार किया जा रहा था. इसकी 2 वजह थी एक विशाल भारद्वाज और दूसरी फिल्म की लागत. विशाल भारद्वाज की फिल्में अक्सर ही दर्शकों पर खास असर छोड़ जाती है. जिस तरह उनकी पिछली फिल्म हैदर ने किया था तो इस बार उनकी फिल्म रंगून से भी दर्शकों को कुछ ऐसी ही उम्मीद थी और जिस तरह की कास्टिंग फ़िल्म में कई गयी थी वो पेपर पर तो कमाल लग रही थी. शाहिद कपूर कंगना रनौत और सैफ अली खान. रंगून एक पीरियड फिल्म थी जो वर्ल्ड वॉर के समय में बेस्ड थी. फ़िल्म की कास्टिंग जितनी दर्शको को पसंद आई अफसोस फ़िल्म उतनी उम्मीडॉन पर खरी नही उत्तर पाई और औंधे मुंह गिरी. जहां फ़िल्म का कुल बुग्देत था 80 करोड़ तो वहीं फ़िल्म ने मात्र 41 करोड़ का बिज़नेस किया. फ़िल्म बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई.

इसके बाद बात करते है 12 मई 2017 को रिलीस हुई फ़िल्म सरकार 3 की. यह सरकार सीरीज की तीसरी फ़िल्म थी जिसे डायरेक्ट किया था राम गोपाल वर्मा ने और फ़िल्म मे मुख्य भूमिका में थे अमिताभ बच्चन जिन्होंने अपने अभिनय से एक बार फिर सुभाष नागरे के किरदार को जीवित कर दिया. फ़िल्म में अमिताभ के अलावा मनोज बाजपेयी और जैकी श्रॉफ जैसे अनुभवी कलाकार भी थे जिन्होंने काफी दमदार परफॉरमेंस दी लेकिन यह फ़िल्म दर्शकों पर अपनी छाप छोड़ने में नाकामयाब रही. इसका असर यह हुआ कि फ़िल्म का बजट महज 35 करोड़ होने के बावजूद फ़िल्म 10 करोड़ रुपये ही कमा सकी और नतीजा राम गोपाल वर्मा के पाले में एक और फ्लॉप.

23 जून 2017 में रिलीस हुई सलमान खान और कबीर खान की मोस्ट अवेटेड फ़िल्म ट्यूबलाइट. अब ट्यूबलाइट से उम्मीदें तो बिल्कुल वही लगाई जा रही थी जो कारनामा फ़िल्म बजरंगी भाईजान ने किया था लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद दर्शकों के उम्मीदों पर खरा उतरने में असफल रही. फिल्म सलमान खान के लुक से लेकर फ़िल्म की लोकेशन और फ़िल्म के सहकलाकारों पर खासा रंग दिया गया था. लेकिन फ़िल्म दर्शकों के दिलों में इमोशन्स जगाने में मार खा गई. फ़िल्म की कहानी और एक्टिंग इतनी वीक थी के सलमान ख़ान की मौजूदगी भी फ़िल्म को बचाने में नाकामयाब रही. फिल्म से 500 करोड़ के कामायी की आस थी लेकिन फ़िल्म ने 200 करोड़ रुपये कलेक्शन कर दम तोड़ दिया. कुल मिलाकर फिल्म नापसंद की गयी.

पिछले लगभग 5 सालों से चर्चा में रही फिल्म जग्गा जासूस आख़िर कार14 जुलाई 2017 को रिलीस हुई. अजब प्रेम की गजब कहानी के बाद फ़िल्म में एक बार फिर नज़र आई बॉलीवुड के लव बर्ड्स रणबीर कपूर और कटरीना कैफ की जोड़ी. फ़िल्म के निर्देशक अनुराग बसु ने फ़िल्म पर बहुत ज्यादा मेहनत की और कई सीन्स को दुबारा भी शूट किया जिसकी वजह से जितनी यह फ़िल्म अपनी मेकिंग को लेकर चर्चा में बनी हुई थी. उससे कही ज्यादा रणबीर और कटरीना के ब्रेक अप की खबरों की वजह से मशहूर हो रही थी. लंबी चर्चा का विषय होने के बावजूद फ़िल्म को बॉक्स ऑफिस पर धमाल नहीं मचा पाई. लगभग 131 करोड़ के बजट वाली यह फ़िल्म मात्र 83 करोड़ ही कमा पायी और फिल्म असफल रही.

बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान के की बात करे तो इनकी भी कई फिल्मे फ्लाप रही. 4 अगस्त 2017 को रिलीस हुई फ़िल्म जब हैरी मेट सेजल ने सुर्खियां तो काफी बटोरी. लेकिन दर्शक बटोरने में नाकामयाब रही. शाहरुख खान की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी प्रमोशन और साथ मे उनकी फैन फॉलोइंग के बावजूद फ़िल्म की घटिया स्टोरी और घिसीपिटी एक्टिंग फ़िल्म को ले डूबी. फ़िल्म का बजट तकरीबन 80 करोड़ था और रिपोर्ट्स के आंकड़ों के मुताबिक फ़िल्म का कुल बिज़नेस 150 करोड़ था. फिर भी फ़िल्म दर्शकों और फ़िल्म समीक्षकों द्वारा फ्लॉप करार दी गयी. इम्तिआज़ अली बॉलीवुड के सबसे टैलेंटेड डायरेक्टर्स में एक माने जाते है और अनुष्का शर्मा ने शायद ही कोई फ्लॉप फ़िल्म दी हो और इसके अलावा शाहरुख खान का स्टारडम यह सब भी मिलाकर जब हैरी मेट सेजल को फ्लाप होने से नही बचा पाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here