रेखा और शर्मीला टैगोर को अपने टक्कर का नहीं मानती थी मुमताज..

0
1134
दौर चाहे जो भी हो अभिनेत्रियों में शत्रुता की चर्चाएं होती रहती हैं. एक दौर अभिनेत्री मुमताज का भी था. मुमताज अपनी समय की बेहद खुबसूरत और टैलेंटेड अभिनेत्री थी. वो 11 की उम्र में फिल्मों में आ गईं, 16 की उम्र में हिट हो गईं, 22 की उम्र में सुपरस्टार बन गईं. शायद यही वजह थी कि मुमताज अपने समय के competitive अभिनेत्रियों की गिनती ही नहीं करती थी, फिर चाहे वो रेखा हो या शर्मीला टैगोर…रेखा को लेकर मुमताज कहती हैं कि जब रेखा नई-नई इंडस्ट्री में आई थी तब तक वो सुपरस्टार बन चुकी थीं. और रेखा को अच्छे से नाचना तक नहीं आता था. हालांकि वे डांस के मामले में वे सिर्फ हेमा मालिनी को ही अपना प्रतिद्वंदी बताती थीं.

शर्मिला टैगोर और मुमताज की शत्रुता तो जगजाहिर है, क्योंकि दोनों ने तब के सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ कई फिल्में की हैं और एक किस्म की तुलना बनी रहती थी. मुमताज़ तो ये भी कहती हैं कि उनके और शर्मिला के बीच फर्क ये है कि शर्मिला ने राजेश खन्ना के साथ फ्लॉप फिल्में दीं और उन्होंने एक भी नहीं..! उनका कहना था कि कोई एक्ट्रेस, भले ही वो शर्मिला ही क्यों न हो, उनके लिए खतरा नहीं बन सकती थी. जब उन्होंने फिल्में छोड़ी तब राजेश खन्ना के साथ उनकी जोड़ी टॉप पर थी.

70 के दशक में मुमताज़ उन चंद एक्ट्रेस में से थीं जिन्होंने एक-एक फिल्म में काम करने के 10 लाख रुपये तक लिए. ये उन दिनों में बहुत ही ज्यादा बड़ी रकम हुआ करती थी. शुरूआती दौर में दर्शकों के बीच हिट फिल्में देने के बावजूद फिल्म इंडस्ट्री वाले उन्हें बी-ग्रेड टाइप मानते थे. अपनी मेहनत और काबिलियत के बूते मुमताज ने खुद को ए-ग्रेड का स्टार बनाया. ‘छुप गए सारे नज़ारे’, ‘कोई शहरी बाबू’ और ‘गोरे रंग पे’ जैसे दर्जनों गाने और बहुत फिल्में हैं जिनमें उनका आकर्षण चुंबकीय था.

उस दौर में भी हर किसी को नंबर एक पर बने रहना था. खुद मुमताज का मानना था कि फिल्म इंडस्ट्री जैसी जगह में जहां आप बेस्ट लोगों के साथ काम करने के मौके अपने हाथ से नहीं निकलने देना चाहते हो, वहां एक हद तक जोड़-तोड़ चलता था. किसी दूसरी एक्ट्रेस को रोल नहीं मिले इसलिए मुमताज़ अपनी फीस तक घटा देती थी और रोल ले लेती थीं. वो अपनी साथी एक्ट्रेसेज़ को लेकर ज्यादा असुरक्षित भी नहीं थीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here