पद्मिनी रामचंद्रन : राज कपूर ने अचानक संन्यास लेने पर किया मजबूर

0
254
60 के दशक की खूबसूरत अभिनेत्री पद्मिनी रामचंद्र साउथ में काफी मशहूर रहीं. पद्मिनी का हिंदी फिल्मों में दायरा सीमित रहने के बावजूद आज भी दर्शक उन्हें उन्हें याद करते है. हिंदी फिल्मों में पद्मिनी का आगमन फिल्म ‘कल्पना’ के जरिये हुआ. पद्मिनी खूबसूरत होने के साथ साथ एक बेहतरीन डांसर भी थी. हिंदी में पद्मिनी की कामयाबी का सिलसिला शुरू हुआ राज कपूर की फिल्म ‘जिस देश में गंगा बहती है’ से. फिल्‍म में उन्‍होंने बोल्‍ड किरदार निभाया था. फिल्म हिट रही और पद्मिनी को बॉलीवुड में एक नया नाम मिला.

पद्मिनी ने राज कपूर के साथ फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में भी काम किया था. आज भी उनपर फिल्‍माया गाना ‘हो मैंने प्‍यार किया’ आज भी दर्शकों के बीच लो‍कप्रिय है. इस फिल्म में भी राज कपूर ने पद्मिनी के मादक हुश्न को सामने लाने में कोई कोर-कसार बाकी नहीं छोडी. पद्मिनी ने भी जमकर अंगप्रदर्शन किया. बतौर एक्ट्रेस पद्मिनी का करियर आगे बढ़ रहा था लेकिन राज कपूर की निजी दिलचस्पी ने पद्मिनी के करियर पर ब्रेक लगा दिया.

उन दिनों राजकपूर और नर्गिस का ब्रेकअप हुआ था. ऐसे में राज कपूर के टूटे दिल को एक मरहम की तलाश थी. पद्मिनी ने राज कपूर के जख्मों पर मरहम लगाया और दोनों का रोमांस शुरू हो गया. इस वजह से राज कपूर पद्मिनी को बाहर की फिल्मों में काम करने से मना करते थी. पद्मिनी ने भी राज साहब की ख़ुशी के कारण बहार के ऑफर स्वीकार करने बंद कर दिए. कम ही लोगों को मालूम होगा की फिल्म मदर इंडिया का ऑफर पहले पद्मिनी को ही मिला था, लेकिन उन्होंने फिल्म में काम करने से इनकार कर दिया. राजकपूर की अन्य प्रेमिकाओं की तरह पद्मिनी को भी जल्द ही अहसास हो गया कि राज के साथ उनका कोई भविष्य नहीं है. इसलिए उन्होंने यूएस के एक व्यवसायी से शादी कर सिनेमा और देश को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here