Nazima : बॉलीवुड की बहन नाजिमा के नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड..!!!

0
422
बॉलीवुड के गलियारे में यूं तो एक से बढ़कर एक कहानियां दबी हुई है. आज हम आपको 60 और 70 की एक ऐसी खूबसूरत अभिनेत्री के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें लोग बेहद कम जानते हैं. नाजिमा को अपने इनोसेंट लुक की वजह से अधिकांश फिल्मों में हीरो या हीरोइन की छोटी बहन का रोल मिलता था. जिन्हें वह बेहिचक संजीदा तरीके से निभाती थी. छोटे किरदार के बावजूद नाज़िमा इन किरदारों में पूरी तरह डूब जाती और अपने किरदार को जीवंत कर देती थी. इस वजह से नाज़िमा एक समय तो ‘बॉलीवुड की बहन’ के नाम से प्रसिद्ध हो गई थीं.

उस समय की मीडिया रिपोर्ट पर गौर करें तो कहा जाता है कि नाजिमा अपनी प्रभावी एक्टिंग की वजह से महज 22 साल की कम उम्र में बॉलीवुड की हीरोइंस की नजरों में खटकने लगी थीं. यह तो रही उनके बॉलीवुड किस्से. अब उनके नाम दर्ज़ एक रिकॉर्ड की बात करते हैं. असल में नाजिमा को फिल्मों में सपोर्टिंग रोल के लिए ही जाना जाता रहा. जिनके नाम एक रिकॉर्ड भी दर्ज़ है जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. नाजिमा बॉलीवुड की इकलौती ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने सबसे ज्यादा फिल्मों में रेप सीन किए हैं. उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ना आज की अभिनेत्रियों के तोड़ना नामुमकिन है. अपने छोटे से करियर में ही उन्होंने 30 से ज्यादा फिल्मों में काम किया.

नाज़िमा को उनकी फिल्म ‘बेइमान’ के लिए 1972 में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस कैटेगरी में फिल्मफेयर के लिए नॉमिनेट किया गया था. 27 साल की उम्र में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से जूझते हुए 1975 में उनकी मौत हो गई थी. इस तरह महज 27 साल की उम्र में ही यह खूबसूरत एक्ट्रेस हमें छोड़कर चली गई. उन्होंने 1975 में रिलीज हुई ‘दयार-ए-मदीना’ फिल्म मुख्य भूमिका निभाई थीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here